इस्राइल-हमास युद्ध में अबतक 2800 से ज्यादा लोगों की मौत, इस्राइल ने हमास के ठिकानों में घुसकर आंतकियों का किया खात्मा, 250 बंधक छुड़ाए

इस्राइल हमास युद्ध को छह दिन बीत गए हैं। इसमें अभी तक 2800 से अधिक लोगों की जान जा चुकी है। इनमें से 1,300 लोगों की मौत इस्राइल में हुई है और 1,500 से ज्यादा लोग गाजा पट्टी में मारे गए हैं। इस्राइल की सेना गाजा पट्टी पर हवाई हमलों के बाद अब जमीन पर लड़ाई की तैयारी कर रही है। इस बीच, ईरान के संयुक्त राष्ट्र मिशन ने चेतावनी दी है कि अगर इस्राइल अपनी बमबारी बंद नहीं करता है, तो युद्ध अन्य मोर्चो’ पर खुल सकता है। हालांकि, ईरान शुरू से ही इस बात से इनकार कर रहा है कि वो हमास के साथ है।

इस्राइल ने हमास पर आरोप लगाया है कि उसके समर्थकों ने 150 लोगों को बंधक बना रखा है। उसने चेतावनी दी है कि जब तक इन लोगों को छोड़ा नहीं जाता है, तबतक वह अपनी घेराबंदी नहीं हटाएगा। वहीं, गाजा पट्टी में अपने हमले के लिए समर्थन जुटाने के प्रयास में इस्राइल ने अमेरिका को मृत बच्चों और नागरिकों की ग्राफिक तस्वीरें दिखाई हैं।

हमास के ठिकानों से अपने 250 लोगों को सुरक्षित बचाया गया

इस्राइल के प्रधानमंत्री ने दावा किया है कि वो हमास के आतंकियों को चुन-चुनकर खत्म कर देंगे। इस बीच, इस्राइली रक्षा बलों ने गाजा में हमास के ठिकानों पर घुसकर उनकी गिरफ्त से अपने 250 लोगों को सुरक्षित बचा लिया है। इसका एक वीडियो भी जारी किया है।

इस्राइली सेना की ‘शायेत 13’ इकाई ने बहादूरी दिखाते हुए सुफा चौकी पर हमला किया। इस दौरान हमास के 60 आतंकवादी भी मारे गए। आईडीएफ ने कहा कि हमास ने इस्राइल के 250 लोगों को बंधक बनाया हुआ था, जिसे उनके ही ठिकानों में घुसकर बचा लिया गया है।

मुहम्मद अबू अली को भी जिंदा दबोच लिया

सेना ने दावा किया कि 60 से अधिक हमास के आतंकवादियों को मार गिराया है। इतना ही नहीं 26 आंतकियों को जिंदा पकड़ा है। इस्राइली सेना को सबसे बड़ी जीत यह मिली है कि उसने हमास दक्षिणी नौसेना डिवीजन के उप कमांडर मुहम्मद अबू अली को भी जिंदा दबोच लिया है।