इजराइल-हमास जंग के बीच सीजफायर के पहले दिन 25 बंधक रिहा, बाइडेन बोले- सीजफायर बढ़ाने की कोशिश करेंगे

इजराइल-हमास जंग के 49वें दिन और सीजफायर के पहले दिन हमास ने 4 बच्चों सहित कुल 25 बंधकों को रिहा किया। इनमें 13 इजराइली बंधक और 12 थाईलैंड के बंधक थे। इसके बदले में इजराइल ने भी 39 फिलिस्तीनी कैदियों को रिहा किया। अलजजीरा के मुताबिक, इनमें 24 महिलाएं और 15 नाबालिग लड़के हैं।

टाइम्स ऑफ इजराइल के मुताबिक, हमास ने सीजफायर के दूसरे दिन छोड़े जाने वाले बंधकों की लिस्ट भी नेतन्याहू सरकार को सौंपी है। दूसरी तरफ, सीजफायर के बाद शुक्रवार को हजारों फिलिस्तीनी नॉर्थ गाजा लौटे। कुछ लोगों ने AFP से बात करते हुए कहा- हम आखिरकार घर लौट रहे हैं। ऐसा लग रहा है कि हम फिर से सांस ले सकते हैं।

डील को आगे बढ़ाने की भी संभावनाएं

वहीं अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन ने कहा है कि 4 दिन का सीजफायर सिर्फ शुरुआत है। इस डील को आगे बढ़ाने की भी संभावनाएं हैं। बाइडेन ने आगे कहा- हम इस मौके पर 2-स्टेट सॉल्यूशन (अलग फिलिस्तीन देश) के लिए नए सिरे से कोशिश करेंगे।बाइडेन ने कहा कि बंधकों का आजाद होना इस बात का सबूत है कि हमास सिर्फ दबाव की भाषा जानता है। हम कभी भी उन पर ये भरोसा नहीं कर सकते कि वो कुछ सही करेंगे

इधर हमास ने जिन बंधकों को छोड़ा उन्हें एम्बुलेंस से राफा बॉर्डर पार करवाया गया। इसके बाद वहां से वे इजराइल के हत्जेरिम एयरबेस पहुंचे। बंधकों को इजराइल के 6 अस्पतालों में रखा गया है। यहां डॉक्टरों की टीम उनकी जांच कर रही है। टाइम्स ऑफ इजराइल के मुताबिक, सभी बंधकों स्वस्थ हैं। उधर, आजाद हुए फिलिस्तीनियों के परिजन उनसे अस्पताल में मिल सकेंगे।

150 फिलिस्तीनी कैदियों के बदले कुल 50 बंधक रिहा

न्यूयॉर्क टाइम्स के मुताबिक 4 दिन के सीजफायर के दौरान 150 फिलिस्तीनी कैदियों के बदले कुल 50 बंधकों को छोड़ने पर सहमति बनी है। इजराइल ने बंधकों को वापस लाए जाने वाले इस ऑपरेशन को ‘हैवन्स डोर’ नाम दिया है।

हमास की कैद में करीब 250 बंधक

बताया जा रहा है कि हमास की कैद में करीब 250 बंधक हैं। इनमें से कई इजराइली नागरिक हैं। 20 से ज्यादा अमेरिकी नागरिक लापता हैं। एक अमेरिकी सांसद ने कहा कि 10 अमेरिकी नागरिक हमास की कैद में हैं। थाईलैंड के 26 और जर्मनी के 8 नागरिक कैद में हैं। अर्जेंटीना के 16 नागरिक भी कैद में हैं।ब्रिटेन के 9 नागरिकों की मौत हो गई है। 7 लापता हैं। माना जा रहा है कि ये हमास की कैद में हैं।