हिट एंड रन कानून के खिलाफ बस-ट्रक ड्राइवरों के हड़ताल का दूसरा दिन, कई जिलों में चक्काजाम, पटना में ऑटो भी बंद; पेट्रोल पंपों पर डीजल-पेट्रोल खत्म

देशभर के ट्रक ड्राइवर हिट एंड रन मामले में केंद्र सरकार के नए कानून के प्रावधानों को लेकर सोमवार से हड़ताल पर हैं। इसकी वजह से विभिन्न राज्यों में पेट्रोल-डीजल, सब्जी जैसी अति आवश्यक चीजों की आवाजाही पर असर दिख रहा है।

मध्य प्रदेश, राजस्थान, समेत 10 राज्यों से पेट्रोल-डीजल पंप ड्राई होने की खबरें हैं। यहां लोगों की लंबी कतारें देखी जा रही हैं। फल, सब्जी, दूध, कृषि के सामानों की सप्लाई प्रभावित हो रही है। कई जगह प्रशासन ट्रांसपोटर्स से संपर्क कर आपूर्ति बहाल करवाने में लगा है।

ऑल इंडिया ट्रांसपोर्ट कांग्रेस के अध्यक्ष अमृतलाल मदान ने कहा, ‘अभी ट्रांसपोटर्स ने हड़ताल की घोषणा नहीं की है। इस पर फैसला मंगलवार को दिल्ली में होने वाली बैठक में होगा। अभी ड्राइवर खुद ही गाड़ियां छोड़कर उतर रहे हैं। दूसरों को भी चलाने नहीं दे रहे हैं।’

हिट एंड रन मामले में बनाए गए नए कानून का ट्रक और बस ड्राइवर विरोध कर रहे हैं। हड़ताल का आज दूसरा दिन है। राजधानी पटना समेत पूरे बिहार में ट्रक और बस ड्राइवर हड़ताल पर हैं। पटना शहर के कई हिस्सों में ऑटो नहीं चल रहे हैं। कैमूर, छपरा, बक्सर, सुपौल जमुई में सड़कों पर पर चक्का जाम कर दिया गया है। सड़क पर आगजनी करके रास्ते रोक दिए गए हैं। लोगों को आवाजाही में परेशानी हो रही है। मुख्य सड़कों पर जाम भी लग गया है।कई पेट्रोल पंपों पर पेट्रोल-डीजल और सीएनजी खत्म हो गया

ट्रांसपोर्टरों और ड्राइवरों ने आगजनी की

पटना के दानापुर बस पड़ाव के पास मुख्य सड़क पर ट्रांसपोर्टरों और ड्राइवरों ने आगजनी की है। चालकों ने पटना-फतुहा पुरानी एनएच पर गढ़ोचक के पास प्रदर्शन किया है। पटना-बख्तियारपुर फोर लेन पर ट्रक को खड़ा कर मार्ग बंद कर दिया गया है।

कई पेट्रोल पंप पर  लटका ताला

गाड़ियों के आवागमन बंद होने से कई पेट्रोल पंप पर डीजल, पेट्रोल के अलावा CNG गैस के खत्म होने से आम लोगों को दिक्कतें हो रही हैं। डीजल, पेट्रोल और GNG गैस के अभाव में कई पेट्रोल पंप पर ताला लटकता नजर आ रहा है।

ऑल इंडिया रोड ट्रांसपोर्ट वर्कर फेडरेशन ने 5 जनवरी को राज्यव्यापी प्रदर्शन का आह्वान किया है। पूरे जिले में संयुक्त रूप से नए कानून के खिलाफ प्रदर्शन किया जाएगा। इसमें ट्रक, बस, ऑटो, ई रिक्शा, ओला, उबेर समेत सभी संगठनों और ड्राइवरों को शामिल करने की रणनीति बनाई जा रही है।

ऑल इंडिया रोड ट्रांसपोर्ट वर्कर फेडरेशन के महासचिव राज कुमार झा ने बताया कि केंद्र सरकार के कानून के खिलाफ हमलोग जन आंदोलन की तैयारी कर रहे हैं। 5 जनवरी को पूरे राज्य में विरोध प्रदर्शन करेंगे।