लोकसभा मंगलवार तक के लिए स्थगित, पहले दिन पीएम मोदी सहित 266 सांसदों ने ली शपथ

18वीं लोकसभा के पहले सत्र की शुरुआत हो चुकी है। तीन जुलाई तक चलने वाले सत्र के शुरुआती दो दिन नए सांसदों को शपथ दिलाई जा रही है। बुधवार को नए लोकसभा अध्यक्ष का चुनाव होगा, जबकि गुरुवार को राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू दोनों सदनों की संयुक्त बैठक को संबोधित करेंगी। विपक्ष ने प्रोटेम अध्यक्ष की नियुक्ति के अलावा नीट-यूजी पेपर लीक व अन्य प्रतियोगी परीक्षाओं के स्थगित होने के मामले में सरकार को घेरने की रणनीति बनाई है, जिससे पहले दिन ही हंगामे के आसार हैं।

18वीं लोकसभा का पहला संसद सत्र कल तक के लिए स्थगित कर दिया गया। लोकसभा की कार्यवाई मंगलवार को 11 बजे शुरू होगी। पहले संसद सत्र में 266 सांसदों ने ली शपथ। सबसे पहले प्रधानमंत्री मोदी और सबसे आखिर में मध्य प्रदेश के ज्ञानेश्वर पाटिल ने शपथ ली।

नवनिर्वाचित सांसदों ने संस्कृत, हिंदी, डोगरी, बंगाली, असमिया और उड़िया और अंग्रेजी भाषाओं में शपथ ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ‘जय श्री राम’ के नारों के बीच हिंदी में शपथ ली। इसके अलावा केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी, महिला एवं बाल विकास मंत्री अन्नपूर्णा देवी, दूरसंचार मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया और शहरी विकास मंत्री मनोहर लाल खट्टर ने हिंदी भाषा में शपथ ली।शेष सांसद कल लोकसभा सदस्य के तौर पर शपथ लेंगे।

भाजपा सांसद योगेंद्र चंदोलिया ने कहा, “देश के प्रधानमंत्री का बहुत ही गर्मजोशी से सदन में स्वागत किया गया। शपथ लेने के बाद मेरी जिम्मेदारी और बढ़ गई है। मैंने लोगों से जो वादें किए हैं, उन्हें पूरा करने की पूरी कोशिश करूंगा। मुझे खुशी इस बात की है कि कैबिनेट की बैठक में नरेला-बवाना मेट्रो प्रोजेक्ट पास होगा। यह मेरे लिए बहुत बड़ी बात है कि मैंने जो वादा किया था उसे राजग सरकार पूरा करने जा रही है।”

Leave a Reply