iPhone 5c को अगले महीने Apple अप्रचलित उत्पाद के रूप में करेगी चिह्नित……..

Apple अगले महीने iPhone 5c को अप्रचलित उत्पाद  की कैटेगरी में डालने की योजना बना रही है। मीडिया रिपोर्ट के अनुसार कंपनी ने अक्टूबर 2020 में ही iPhone 5c को एक विंटेज उत्पाद के रूप में चिह्नित यानी मार्क कर दिया था। जिसका अर्थ था कि कंपनी और उसके सर्विस प्रोवाइडर अब केवल iPhone 5c के लिए कुछ मरम्मत प्रदान कर सकते हैं, वो भी फोन के पार्टस की उपलब्धता पर निर्भर रहेगा।

इस रिपोर्ट में यह कहा गया है कि 1 नवंबर को, Apple iPhone 5c को एक अप्रचलित उत्पाद (obsolete product) के रूप में मार्क करेगी जिससे अब यह मरम्मत और सेवाओं से भी मुक्त हो जाएगा। ऐप्पल ने मेमो में यह भी कहा कि वह वाई-फाई और टीडी-एलटीई के साथ तीसरी पीढ़ी के ipad mini को भी साथ ही में अप्रचलित (obsolete product) के रूप में मार्क करेगी।

रिपोर्ट के अनुसार, iPhone 5c सितंबर 2013 में iPhone 5s के साथ जारी किया गया एक प्रतिष्ठित iPhone था। ऐपल ने सबसे पहले iPhone 5c को ही कई रंगों में एक साथ लांच किया था। यह फोन नीले, हरे, गुलाबी, पीले और सफेद रंगों में आया था। कंपनी ने फोन के डिजाईन में प्लास्टिक का मटेरियल इस्तेमाल किया था।

कम बजट वाले ग्राहकों को ध्यान में रखते हुए ही ऐपल ने iPhone 5C को कम कीमत में पेश किया था। कंपनी ने फोन को अमेरिका में दो साल के अनुबंध के साथ 99 डॉलर की शुरूआती कीमत में ग्राहकों को बेचा था।

iPhone 5C के फीचर्स

  • कैमरा – ऐपल ने आईफोन 5C में 8 MP का सिंगल बैक कैमरा फ़्लैश के साथ मिलता था। तो वहीं इस फोन में 1.2 MP का फ्रंट कैमरा दिया गया था।
  • नेटवर्क- इस आईफोन में 4G LTE और Wi-Fi दोनों की कनेक्टिविटी दी गई थी।
  • इंटरनल स्टोरेज- इस फोन में 8 जीबी, 16 जीबी और 32 जीबी की इंटरनल स्टोरेज दी गई थी।
  • ओएस- यह फोन iOS 7 के साथ लांच हुआ था।
  • डिस्प्ले- इस फोन में 4.0 इंच का डिस्प्ले दिया गया था।