चीन में एक बड़ा हादसा, रविवार सुबह गैस पाइप फटने के बाद 11 लोगों की मौत 37 घायल

चीन में एक बड़ा हादसा की खबर है। यहां हुबेई प्रांत के शियान शहर (Shiyan City) में रविवार सुबह गैस पाइप फटने के बाद 11 लोगों की मौत हो गई है वहीं 37 लोगों के घायल होने की खबर हैं। आधिकारिक मीडिया के मुताबिक कई घर क्षतिग्रस्त हो गए। यह विस्फोट झांगवान जिले के एक स्थानीय समुदायिक इलाके में सुबह करीब छह बजकर 30 मिनट पर हुआ। सरकारी चैनल ‘सीजीटीएन-टीवी’ ने खबर दी कि सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म वीबो पर प्रसारित तस्वीरों और वीडियो फुटेज में कई घर जमींदोज दिखे और बड़े पैमाने पर मलबा हटाया जा रहा है।

हांगकांग के अखबार ‘साउथ चाइना मॉर्निंग पोस्ट’ की खबर के अनुसार विस्फोट शियान के यान्हु बाजार में हुआ है, जहां कई लोग सुबह की दिन चरइया में लगे थे।

शहर के नगरपालिका कार्यालय ने घटना के बाद शुरू में कहा था कि कई लोग मलबे के नीचे दब गए हैं। इसके साथ ही घटना के पीछे का कारण भी नहीं पता है। इसके लिए जांच शुरू कर दी गई है. राहत एवं बचाव कार्य जारी है। लोगों की मौत मलबे में दबने के कारण हुई है।

बतादें कि इस मामले में प्राथमिक जांच में पता चला कि एक वैन से मिथाइल फॉर्मेट लीक हो गया। ये हादसा तब हुआ, जब कंपनी के कर्मचारी वैन में से रसायन उतार रहे थे। गाड़ी पर हुबेई प्रांत की लाइसेंस प्लेट भी लगी हुई थी. आठ लोगों की मौत की पुष्टि की गई है, वहीं तीन घायल लोगों को इलाज के लिए अस्पताल में भर्ती कराया गया है. अधिकारियों ने इस मामले में कहा कि आगे की जांच की जा रही है, ताकि गैस लीक की अन्य वजहों का पता लगाया जा सके।