नेपाल के तीन दिवसीय दौरे पर काठमांडू पहुंचे सेना प्रमुख नरवणे, सीमा विवाद के बाद उनका पहला दौरा

भारतीय सेना प्रमुख जनरल एमएम नरवणे का तीन दिवसीय नेपाल दौरे के लिए काठमांडू पहुंचे हैं। बीते कुछ महीनों से दोनों देशों के बीच सीमा को लेकर विवाद चल रहा है। ऐसे में भारतीय सेना प्रमुख का यह दौरा काफी अहम माना जा रहा है। नेपाल दौरे पर जनरल नरवणे प्रधानमंत्री केपी शर्मा ओली सहित नेपाली समकक्ष जनरल पूरन चंद थापा से मुलाकात करेंगे। वह नेपाली सेना के आर्मी कमांड एंड स्टाफ कॉलेज में स्टूडेंट-ऑफिसर्स को संबोधित भी करेंगे।

दोस्ती को मजबूत करने में एक लंबा रास्ता तय करेगी

सेना प्रमुख नरवणे ने कहा कि उनके इस दौरे से भारत और नेपाल की दोस्ती मजबूत होगी। नरवणे ने कहा, ‘मैं खुशनसीब हूं कि भारत और नेपाल के रिश्तों को मजबूत करने के लिए मैं काठमांडू जा रहा हूं। मुझे इस तरह के निमंत्रण पर नेपाल जाने और अपने समकक्ष जनरल थापा से मिलने की खुशी है। मुझे यकीन है कि यह यात्रा दोनों सेनाओं को मजबूत करने वाले बंधनों और दोस्ती को मजबूत करने में एक लंबा रास्ता तय करेगी।’

नरवणे को नेपाली आर्मी के ऑनरेरी जनरल की रैंक दी जाएगी

नेपाल आर्मी हेडक्वार्टर पर होने वाले प्रोग्राम में जनरल नरवणे को नेपाली आर्मी के ऑनरेरी जनरल की रैंक दी जाएगी। यह 1950 से चली आ रही 70 साल पुरानी परंपरा है। इसके तहत दोनों देश एक दूसरे के सैन्य प्रमुखों को ऑनरेरी रैंक देते हैं। नरवणे नेपाल के आर्मी पवेलियन में शहीद स्मारक पर श्रद्धांजलि देंगे। नरवणे की नेपाली आर्मी चीफ के साथ मीटिंग भी होगी।

विद्यालय के भवन का उद्घाटन

नेपाल के नवलपुर जिले में भारत के सहयोग से बने एक विद्यालय के भवन का उद्घाटन किया गया। इसका निर्माण भारत की 2.583 करोड़ रुपये की आर्थिक सहायता से किया गया है। राजधानी काठमांडू में भारतीय दूतावास, जिला समन्वय समिति, विद्यालय प्रबंधन समिति के प्रतिनिधियों और स्थानीय नेताओं ने वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिये भवन का उद्घाटन किया।