बिहार में 16 जून से शरू होने जा रहा अनलॉक-2!, जानिए मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने किया दिए संकेत

बिहार में लगाया गया अनलॉक 1, 15 जून की रात 12 बजे ख़त्म होने जा रहा है। इसके साथही, बिहार में 16 जून से अनलॉक-2 की प्रक्रिया शरू होगी। वहीं, सरकार की ओर से अनलॉक-2 में दी जानेवाली छूट पर व्‍यापक विमर्श जारी है। दरअसल, सरकार सूबे में अनलॉक-1 की भी समीक्षा कर रही है। हालांकि अनलॉक की प्रक्रिया शुरू होने के बाद अचानक मुख्यमंत्री नीतीश कुमार 10 जून को राजधानी पटना के विभिन्न इलाकों का जायजा लेने निकले। जिसमे उन्होंने पाया कि ज़यादातर लोग मास्क एवं सोशल दिस्तान्सिनिंग की अनदेखी करते हुए समोहों में एक साथ भीड़ के रूप में खड़े दिखे। इसपर नीतीश कुमार बड़े भावुक एवं दुखी भी हुए। इसके बाद मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने लोगों से एक बार फिर से सहयोग करने की अपील करते हुए ट्वीट भी किया। जानकारों का कहना है कि लोगों के रवैय्ये से आहत हुए नीतीश कुमार परामर्शी समिति से वचार विमर्श के बाद एक बार फिर से लॉकडाउन लगाने का निर्णय ले सकते हैं।

लेकिन मुख्यमंत्री नीतीश कुमार का पत्रकारों से बातचीत के दौरान कहना कि लोगों को काम का अवसर मिलना चाहिए। यह इस बात का संकेत है कि अनलॉक 2 में बड़ी राहत मिलने जा रही है।

दरअसल, मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने शुक्रवार को पटना जंक्‍शन व मीठापुर एरिया के निरीक्षण के दौरान पत्रकारों से बातचीत के दौरान कहा कि लॉकडाउन खत्‍म हो गया है, नाइट कर्फ्यू जारी है। लोगों को काम का अवसर मिलना चाहिए। कोविड-19 से बचाव के लिए ही लॉकडाउन लगाया गया था, मगर विकास भी जरूरी है। लोगों को मिलनेवाली छूट का उचित प्रयोग करेंगे, गाइडलाइन का पालन करते हुए मास्‍क पहनेंगे तो फीडबैक के आधार पर अनलॉक-2 पर फैसला होगा। हम खुद घूमकर अनलॉक-1 का जायजा लेंगे।

ख़बरों के अनुसार, आज 13 जून को नीतीश कुमार सभी जिलों के डीएम से अनलॉक के संबंध में फीडबैक लेंगे। आखिर में उच्‍च अधिकारियों के साथ आपदा प्रबंधन ग्रुप की बैठक में अनलॉक-2 में मिलनेवाली छूट पर फैसला हो जाएगा।

नीतीश कुमार इन दिनों जनता की सेवा के लिए विशेष रूप से सक्रिय हैं और सोशल मीडिया का सकारात्मक प्रयोग करते हुए नागरिकों से सीधे संपर्क साध रहे हैं, इसलिए उम्मीद जताई जा रही है कि मुख्मंत्री नीतीश अनलॉक 2 की जानकारी भी सोशल मीडिया के माध्यम से सबसे पहले खुद ही साझा करेंगे।

सूत्रों के मुताबिक अनलॉक-2 का आदेश 15 दिनों तक प्रभावी रह सकता है। हालांकि इन साड़ी अटकलों के दरमियान बिहार के शिक्षा मंत्री विजय चौधरी से स्‍कूल-कॉलेजों में पढ़ाई  को लेकर ट्वीट कर कहा कि मौजूदा समय की तरह ही अगर कोरोना से हालात ऐसे ही सुधरते रहे तो जुलाई से शैक्षणिक संस्थान अपनी सामान्य क्लास फिर से शुरू कर सकते हैं। हालांकि उन्हें कोविड सुरक्षा प्रोटोकॉल का कड़ाई से पालन करना होगा।

हालांकि शिक्षा मंत्री ने एक निजी पब्लिकेशन हाउस को दिए अपने बयान में कहा कि  कहा कि सरकार कोरोना वायरस के कारण कक्षाओं के नुकसान की भरपाई के लिए जल्द ही विशेष उपाय शुरू करेगी।

खुलेगें धार्मिक स्थल, रेस्तरां और होटल

एक सप्ताह के अनलाॅक-1 के बाद सोमवार को अनलाॅक-2 पर फैसला होगा। इसमें धार्मिक स्थलों को छूट दी जा सकती है। इसके अलावा रेस्तरां को भी 25 से 50 फीसद लोगों के साथ खाना सर्व करने की छूट दी जा सकती है। शादी-विवाह में शामिल होने वाले लोगों की संख्या भी 20 से बढ़ाकर 50 की जा सकती है। संभावना है कि नया आदेश 15 दिनों के लिए प्रभावी होगा।

इन छूटों की भी है उम्मीद

  • सभी तरह के दुकानों व प्रतिष्‍ठानों को रोज एक समय सीमा तक दुकान खोलने की छूट मिल सकती है।
  • मॉर्निंग वॉक और बच्‍चों के खेल , मनोरंजन के लिए पार्क खुल सकते हैं।
  • धार्मिक स्‍थलों को कुछ बंदिशों के साथ छूट मिल सकती है।
  • शादी-विवाह व श्राद्ध में 20 से अधिक लोगों के शामिल होने की छूट मिल सकती हैै।
  • होटल व रेस्‍टोरेंट में 25 से 50 फीसद लोगों के साथ खाना सर्व करने की छूट दी जा सकती है।
  • स्‍कूलों को फिलहाल बंद ही रखा जाएगा। जुलाई में स्‍कूल शुरू करने का फैसला लिया जाएगा।