जानिए किस राज्य में सीएए के खिलाफ प्रदर्शनकारियों पर दर्ज हुआ FIR ? पुलिस ने कितने लोगों को किया गिरफ्तार ?

 

उत्तर प्रदेश के राजधानी लखनऊ में नागरिकता संशोधन कानून को लेकर कई दिनों से चल रहे प्रदर्शन के खिलाफ लखनऊ पुलिस ने बड़ी कार्रवाई किया है. लखनऊ के घंटाघर पर प्रदर्शन कर रहे प्रदर्शनकारियों के खिलाफ पुलिस ने 18 जनवरी से अबतक 8 एफआईआर दर्ज किया है. पुलिस ने अब तक 50 लोगों को गिरफ्तार किया है.

प्रदर्शनकारियों ने फैलाई अराजकता

पुलिस के अनुसार रविवार को प्रदर्शनकारियों ने कई जगहों पर दर्जनों गाड़ियों को बीच सड़क पर खड़ा कर रोड जाम कर दिया था. जिससे आम नागरिकों को काफी परेशान हुई थी. इसके साथ ही प्रदर्शनकारियों ने लाउडस्पीकर पर आपतिजनक भाषण दी गयी और नारेबाजी की गयी.

एडिशनल सीपी के अनुसार घंटाघर में काफी देर तक अफरातफरी और अव्यवस्था फैली थी. जिसकी वजह से धारा 144 उल्लंघन, सड़क पर जमा लगाने और 7 क्रिमिनल लॉ अमेंडमेंट एक्ट समेत कई धाराओं में एफआईआर दर्ज की गई है. रिहाई मंच के मोहम्मद शोएब, सदफ जफर, शबीन फातिमा समेत 21 लोगों को नामदज किया गया है. एडिशनल सीपी विकास चंद्र त्रिपाठी ने बताया कि प्रदर्शन में दो आरोपियों को गिरफ्तार किया गया है. वहीं 18 वाहन मालिकों के खिलाफ भी एफआईआर दर्ज की गई है.

सरकार के सख्त आदेश के बाद भी सैकड़ों महिला प्रदर्शनकारी लखनउ के घंटाघर पर जमी हुई है. यूपी के योगी सरकार ने कई बार प्रदर्शनकारियों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की चेतावनी दे चुकी है. इसके बावजूद भी प्रदर्शनकारी हटने का तैयार नहीं हैं. इन महिलाओं का साथ देने उनकी हौसलाअफजाई के लिए आज व्हील चेयर पर मौलाना डॉ. कल्बे सादिक भी पहुंचे थे.

यूपी में हुई थी हिंसक प्रदर्शन

नागरिकता कानून बनने के बाद से ही पुरे देशभर में सीएए, एनआरसी के खिलाफ प्रदर्शन हो रहे हैं. यूपी में प्रदर्शन के दौरान जमकर हिंसा हुई थी जिसमें कई सरकारी बसों को प्रदर्शनकारियों ने आग लगा दी थी इसके अलावे कई सरकारी संपतियों को नुकसान पहुंचाया गया था. इसको लेकर यूपी पुलिस ने कई एफआईआर दर्ज की थी और सरकार को हुए नुकसान की भरपाई प्रदर्शनकारियों से करने का योगी सरकार ने ऐलान किया था