LIVE : भारत और अमेरिका के बीच 2+2 वार्ता हुई, BECA समझौते पर हुए हस्ताक्षर हुए

भारत और अमेरिका के बीच मंगलवार को 2+2 वार्ता हुई, जिसमें (BECA)समझौते पर हस्ताक्षर हुए। इस वार्ता में भारत और अमेरिका के रक्षा और विदेश मंत्री मिले। अमेरिकी विदेश मंत्री माइक पोम्पियो, रक्षा मंत्री मार्क एस्पर मंगलवार को हैदराबाद हाउस में बैठक के लिए पहुंचे। थोड़ी देर में दोनों देशों की ओर से साझा बयान जारी किया जाएगा।

सुरक्षा सहित कई मसलों पर विस्तार से हुई बातचीत

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने अपने बयान में कहा कि भारत और अमेरिका की दोस्ती लगातार मजबूत हुई है, 2+2 बैठक में भी दोनों देशों ने कई मसलों पर मंथन किया. जिसमें कोरोना संकट के बाद की स्थिति, दुनिया की मौजूदा स्थिति, सुरक्षा के मसलों पर कई अहम मुद्दों पर विस्तार से बात की गई।
2+2 बैठक के बाद अमेरिकी विदेश मंत्री माइक पोम्पियो ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात की. भारत और अमेरिका के बीच 2+2 वार्ता काफी अहम है, जहां दोनों देशों के रक्षा और विदेश मंत्रियों ने आपस में कई विषयों पर मंथन किया।

समझौते के बाद क्या-क्या होगा ?

दोनों देशों के बीच BECA पर सहमति बनी है. जिसके बाद दोनों देश आपस में मिलिट्री जानकारियां साझा कर पाएंगे, सैटेलाइट और अन्य अहम इनपुट्स बिना किसी रोक-टोक के दोनों देश एक दूसरे को दे पाएंगे। इस बैठक से इतर राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजित डोभाल ने भी अमेरिकी विदेश मंत्री और रक्षा मंत्री से मुलाकात की और कई मसलों पर मंथन किया।