Land for Jobs Case में कोर्ट ने दी लालू परिवार को बड़ी राहत, कोर्ट में पेशी से मिली छूट, 2 नवंबर में अगली सुनवाई

लैंड फॉर जॉब मामले में लालू परिवार को बड़ी राहत मिल गई है। दिल्ली के राउज एवेन्यू कोर्ट में सोमवार को इस मामले में सुनवाई हुई। लालू परिवार के वकील ने कोर्ट से अनुरोध किया कि मामले में लालू प्रसाद यादव, राबड़ी देवी, तेजस्वी यादव को पेशी से छूट मिले। कोर्ट ने इस अनुरोध को मंजूर कर दिया। इस तरह लालू परिवार को आज पेशी से छूट दे दी गई। अब इस मामले की अगली सुनवाई 2 नवंबर हो होगी

अब लालू परिवार को सुनवाई के लिए कोर्ट नहीं आना होगा। मामले की अगली सुनवाई दो नवंबर को होगी। पिछली सुनवाई में लालू व अन्य को राउज एवेन्यू कोर्ट से जमानत मिली थी। जमानत 50 हजार रुपए के निजी मुचलके पर दी गई थी। इसके बाद कोर्ट ने अगली सुनवाई के लिए 16 अक्टूबर की तिथि तय कर दी थी।

लालू परिवार के साथ मनोज झा भी पहुंचे थे कोर्ट

इससे पहले, लैंड फॉर जॉब मामले में चार अक्टूबर को लालू यादव, राबड़ी देवी और तेजस्वी यादव की कोर्ट में पेशी हुई थी। तब लालू और उनके परिवार के साथ राज्यसभा सांसद मनोज झा भी कोर्ट पहुंचे थे।

इस मामले में अदालत ने राबड़ी, लालू और तेजस्वी यादव समेत 15 आरोपितों को जमानत दी थी। वहीं, अन्य दो आरोपियों ने बेल के लिए आवेदन नहीं दिया था। चार अक्टूबर को राउज एवेन्यू कोर्ट की विशेष न्यायधीश गीतांजलि गोयल के समक्ष सुनवाई हुई थी।

लैंड फॉर जॉब मामले में आरजेडी सुप्रीमो लालू यादव, उनकी पत्नी और बिहार की पूर्व मुख्यमंत्री राबड़ी देवी, बेटी मीसा भारती समेत अन्य आरोपी हैं। मामले में सीबीआई ने बिहार के उपमुख्यमंत्री तेजस्वी यादव को भी सह आरोपी बनाया है। इसी साल 4 जुलाई को सीबीआई ने सप्लीमेंट्री चार्जशीट दायर की थी, जिसमें पहली बार तेजस्वी यादव का नाम शामिल किया गया।

सीबीआई ने 2022 में दर्ज किया केस

ये मामला 14 साल पहले का है। उस दौरान केंद्र में यूपीए की सरकार थी और लालू यादव रेल मंत्री थे। मामले में 18 मई 2022 को सीबीआई ने केस दर्ज किया था। सीबीआई के मुताबिक, लोगों को पहले रेलवे में ग्रुप डी के पदों पर सब्सटीट्यूट के तौर पर भर्ती किया गया और जब जमीन का सौदा हो गया, तो इन्हें रेगुलर कर दिया गया। इसे ही लैंड फॉर जॉब घोटाला कहा गया। मामल में पिछली सुनवाई में लालू यादव सहित उनके परिवार के अन्य लोग कोर्ट में उपस्थित हुए थे।