प्रवर्तन निदेशालय की राडार पर दिखीं ऐश्वर्या राय बच्चन !

पनामा पेपर्स मामले से जुड़े जांच को लेकर बच्चन परिवार की बहू ऐश्वर्या राय दिल्ली स्थित ईडी के दफ्तर में पहुंच गई हैं। प्रवर्तन निदेशालय ने मामले में चल रही जांच के सिलसिले में पूछताछ के लिए ऐश्वर्या राय को  समन भेजा था। इससे पहले खबर आई थी कि ईडी के सामने पेश होने से ऐश्वर्या राय ने इनकार कर दिया था। हालांकि, अब वो पूछताछ के लिए ईडी दफ्तर पहुंच गई हैं।

जानकारी के मुताबिक प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) की तरफ से ऐश्वर्या राय से पूछे जाने वाले सवालों की सूची पहले से तैयार कर ली गई है। बता दें कि इस मामले में अभिषेक बच्चन से पिछले महीने ही पूछताछ हुई थी।

पनामा पेपर्स मामले की जांच के दायरे में कई हस्तियो पर गाज गिर चुका है। सूत्रों के मुताबिक अमिताभ बच्चन को भी मामले में जांच के लिए प्रवर्तन निदेशालय की तरफ से नोटिस भेजा जा सकता है।

ईडी ने 2016 के ‘पनामा पेपर’ लीक मामले में पूछताछ के लिए अभिनेत्री ऐश्वर्या राय बच्चन को सम्मन भेजा था। निदेशालय 2016 से इस संबंध में जांच कर रहा है। ईडी ने बच्चन परिवार को नोटिस जारी कर भारतीय रिजर्व बैंक की उदारीकृत प्रेषण योजना के तहत 2004 से अपने विदेशी प्रेषण की जानकारी देने को कहा था।

‘इंटरनेशनल कंसोर्टियम ऑफ इन्वेस्टिगेटिव जर्नलिस्ट्स’ ने पनामा की विधि कंपनी मोसैक फोन्सेका से प्राप्त दस्तावेजों की जांच के बाद विश्व के कई बडे नेताओं और जानी मानी हस्तियों के नाम जगजाहीर हुआ था। जिन्होंने विदेशों में धन जमा कराया है।

सरकार के माने तो पनामा और पैराडाइस पेपर्स लीक मामले के संदर्भ में 20,353 करोड़ रूपये के बिना खुलासे वाले रिण का पता लगा है। वहीं, पनामा एवं पैराडाइस पेपर्स लीक में करीब 153.88 करोड़ रूपये की वसूली की जा चुकी है।