तेजप्रताप के MLC बनने पर लालू का गेम, बख्तियारपुर सीट से चुनाव लड़ने का दिया ऑप्शन

बिहार विधानसभा चुनाव को लेकर वैसे तो हर दलों में सरगर्मियां तेज है, लेकिन राजद का हलचल सबसे अलग है। सूत्रों ने बताया कि तेजप्रताप यादव ने विधान परिषद जाने की बजाय बख्तियारपुर सीट से विधानसभा चुनाव लड़ने का फैसला किया है। बताया जाता है कि विधान परिषद जाने को लेकर तेज ने अपने पिता लालू प्रसाद से बात की थी, तब लालू ने उन्हें दो ऑप्शन दिया। पहला कि बैकफुट से विधान परिषद जाने का और दूसरा बख्तियरपुर सीट से विधानसभा चुनाव लड़ने का। इसके बाद तेजप्रताप यादव ने दूसरे विकल्प को चुन लिया है।

राजद को परिवारवाद जोखिम का डर

बिहार में विधान परिषद के लिए नौ सीटों पर चुनाव होना है। इसमें तीन सीटें राजद के खाते में है। इस बीच यह चर्चा जोरों से चल रही है कि तेजप्रताप भी विधान परिषद का टिकट चाहते थे, लेकिन पार्टी नेतृत्व को यह मंजूर नहीं था। अक्टूबर-नवंबर में होने वाले विधानसभा चुनाव को देखते हुए पार्टी दूसरे नेताओं को विधान परिषद भेजना चाहती थी। ऐसे में अगर तेजप्रताप को विधान परिषद भेजा जाता तो राजद पर एक बार फिर परिवारवाद का आरोप लगता और चुनावी साल में पार्टी किसी तरह का कोई जोखिम लेने के मूड में नहीं है।

सुरक्षित सीट की तलाश में थे तेजप्रताप

तेजप्रताप अभी वैशाली के महुआ विधानसभा क्षेत्र से विधायक हैं। पिछली बार जदयू-राजद के साथ थी और ऐसे में तेजप्रताप को जीत के लिए ज्यादा मशक्कत नहीं करनी पड़ी थी। लेकिन, इस बार स्थिति उलट है और यहां पर तेजप्रताप को कड़ी टक्कर मिल सकती है। यही वजह है कि तेजप्रताप सुरक्षित सीट की तलाश में जुटे हैं। राज्यसभा चुनाव के दौरान भी तेजप्रताप का नाम सामने आया था, लेकिन पार्टी ने राजपूत वोट बैंक को साधने के लिए एडी सिंह को उच्च सदन में भेजा दिया। वर्तमान में भाजपा के रणविजय सिंह यादव उर्फ लल्लू मुखिया बख्तियापुर विधानसभा क्षेत्र से विधायक हैं।