RCP सिंह को मिली JDU की कमान, कार्यकारिणी की बैठक में नीतीश कुमार ने खुद रखा नाम का प्रस्ताव

बिहार विधानसभा चुनाव में जेडीयू को मिली हार के बाद प्रदेश कार्यालय में मंथन चला. नीतीश कुमार की अध्यक्षता में चल रही बैठक में बड़ा निर्णय लिया गया. जदयू की बैठक में सर्वसम्मित आरसीपी सिंह को राष्ट्रीय अध्यक्ष बनाया गया है। सीएम नीतीश कुमार ने स्वयं इसकी घोषणा की है।

नीतीश कुमार ने राष्ट्रीय अध्यक्ष के पद से दिया इस्तीफा

जेडीयू के कार्यकारिणी बैठक में खुद नीतीश कुमार ने राष्ट्रीय अध्यक्ष के पद से इस्तीफा देने का एलान किया . इसके बाद  आरसीपी सिंह को अध्यक्ष बनाने का प्रस्ताव दिया गया और उसे सर्वसम्मति से मंजूर कर लिया गया. आरसीपी सिंह, नीतीश कुमार के अच्छे दोस्त ही नहीं हैं बल्कि, उनके बड़े सियासी सलाहकारों में भी हैं।

नीतीश ने ली चुनाव में पार्टी के हार की जिम्मेवारी

बैठक में नीतीश कुमार ने कहा कि वे बिहार चुनाव में पार्टी के हार की जिम्मेवारी लेते हैं. नीतीश ने कहा कि मुख्यमंत्री की जिम्मेवारी होने के कारण वे पार्टी को समय नहीं दे पा रहे हैं. पार्टी को आगे ले जाने के लिए जेडीयू को फुलटाइम अध्यक्ष की जरूरत है. फुल टाइम अध्यक्ष की पार्टी को बिहार में तीसरे नंबर की पार्टी से पहले नंबर की पार्टी बना सकता है.

बिहार से जेडीयू कोटे से राज्यसभा सांसद आरसीपी सिंह

आरसीपी सिंह का पूरा नाम रामचंद्र प्रसाद सिंह है. वे बिहार से जेडीयू कोटे से राज्यसभा सांसद हैं. नीतीश के जिले नालंदा के रहने वाले आरसीपी सिंह पहले यूपी कैडर में आईएएस अफसर थे और नीतीश सरकार में प्रिंसिपल सेक्रेटरी रह चुके हैं.

62 वर्षीय आरसीपी सिंह वे अवधिया कुर्मी जाति से आते हैं. नीतीश के जिले नालंदा के मुस्तफापुर के रहने वाले हैं. सिविल सर्विस के दौरान आरसीपी सिंह यूपी सरकार में काफी अहम विभागों में काम कर चुके हैं