लोजपा में चाचा भतीजे में वर्चस्व की दौर जारी, चिराग आज करेंगे राष्ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक, चाचा दिया अवैध करार

इन दिनों राजनीति फिल्म को रियल लाइफ में देखना है तो  रामविलास पासवान के बेटे चिराग पासवान व उनके चाचा पशुपति कुमार पारस  के बीच हो रहे घमासान को देखा जा सकता है। लगातार फिल्म राजनीति के तर्ज़ पर शह-मात का खेल जारी है। चिराग पासवान ने रविवार को नयी दिल्ली में राष्ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक बुलायी है। चिराग अपने समर्थकों के साथ मौजूदा हालत के मद्देनज़र लोजपा के मौजूदा विवाद पर चर्चा करेंगे। बताया जा रहा है कि यहाँ  चिराग अपने समर्थकों की राय लेने के बाद लोजपा की आगे की रणनीति तय करेंगे। मालूम हो कि उन्होंने शनिवार को अपने प्रतिनिधि मंडल के साथ लोकसभा स्पीकर ओम बिड़ला से मुलाकात की और संसदीय दल के नेता चयन पर अपना पक्ष रखा।

पारस ने एक दिन पहले ही  दिल्ली में बुलाया था संवाददाता सम्मेलन  देखा गया कि , शनिवार को पशुपति कुमार पारस ने चिराग के राष्ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक बुलाने से पहले ही दिल्ली में संवाददाता सम्मेलन बुलाकर बताया कि बतौर पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष उन्होंने राष्ट्रीय कार्यकारिणी व पार्टी के विभिन्न प्रकोष्ठों को तत्काल प्रभाव से भंग कर दिया है। इसके साथ ही नयी राष्ट्रीय कार्यकारिणी के सदस्यों की घोषणा करते हैं। नयी कार्यकारिणी के विभिन्न पदों पर कुल आठ सदस्यों के नाम तय किये गये हैं। पारस ने कहा कि आगे एक दो दिनों में अन्य सदस्यों के नाम की घोषणा होगी। मालूम हो कि राष्ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक को लेकर चिराग गुट की ओर से काफी तैयारी की जा रही है। समर्थकों को दिल्ली बुलाने व पार्टी पर अपनी पकड़ बनाये रखने के पूरे प्रयास किये जा रहे हैं। इधर, पारस गुट की ओर से राष्ट्रीय कार्यकारिणी को भंग कर दिया गया ताकि चिराग की ओर से आयोजित कार्यकारिणी की बैठक को अवैध करार दिया जा सके।

प्रिंस राज व सांसदों को मिली जिम्मेदारी लोजपा प्रवक्ता श्रवण अग्रवाल ने बताया कि पारस की ओर से घोषित नयी कार्यकारिणी में सांसद महबूब अली कैसर, सांसद वीणा सिंह व पूर्व विधायक सुनीता शर्मा को राष्ट्रीय उपाध्यक्ष की जिम्मेदारी दी गयी है। सांसद चंदन सिंह, सांसद प्रिंस राज को राष्ट्रीय महासचिव, संजय सर्राफ को राष्ट्रीय महासचिव सह राष्ट्रीय प्रवक्ता, रामजी सिंह को राष्ट्रीय महासचिव और विनोद नागर को राष्ट्रीय कोषाध्यक्ष सह राष्ट्रीय प्रवक्ता बनाया गया है। इसके अलावा पूर्व सांसद वीणा देवी, अनिल चौधरी को भी राष्ट्रीय उपाध्यक्ष, पूर्व विधायक रणवीर सिंह, विशेश्वर सिंह और डा उषा शर्मा को भी राष्ट्रीय महासचिव बनाया गया है। इसके अलावा दो अन्य सहित कुल 16 सदस्य बनाये गये हैं।

चुनाव आयोग के निर्देश का इंतजार दोनों पक्षों की ओर से केंद्रीय चुनाव आयोग में अपनी दावेदारी पेश की जा चुकी है। अब दोनों पक्षों को केंद्रीय चुनाव आयोग के निर्देश का इंतजार है. चुनाव आयोग के निर्णय या निर्देश के बाद ही दोनों पक्ष राष्ट्रीय अध्यक्ष को लेकर दावेदारी पर आगे बढ़ेंगे।