बिहार चुनाव की तैयारियां तेज, गृह मंत्रालय CAPF की 300 कंपनियां भेजेगा

बिहार चुनाव को लेकर तैयारियां तेज हो गयी है। राज्य में शांतिपूर्ण तरीके से मतदान कराने को लेकर केंद्रीय गृह मंत्रालय ने राज्य में शुरुआत में केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बल (सीएपीएफ) की 300 कंपनियां भेजने का फैसला लिया है। इसके अलावा जल्द ही आईटीबीपी, सीआईएसएफ, सीआरपीएफ, एसएसबी, आरपीएफ और बीएसएफ की टुकड़ियों को भी भेजा जाएगा।

शुक्रवार को हुआ तारीखों का ऐलान

बिहार की 243 सदस्यीय विधानसभा के लिए चुनाव आयोग ने शुक्रवार को तारीखों का एलान किया था। राज्य में तीन चरणों में मतदान होंगे। पहले चरण की वोटिंग 28 अक्तूबर, दूसरे चरण की वोटिंग तीन नवंबर और तीसरे चरण के लिए सात नवंबर को मतदान होंगे। वहीं 10 नवंबर को मतगणना होगी। वहीं कोविड-19 के मद्देनजर खास इंतजाम किए गए हैं।

किस जिले में किस चरण में होगा मतदान

पहले चरण यानी 28 अक्तूबर को बांका, बक्सर, भोजपुर, कैमूर, रोहतास, औरंगाबाद, अरवल, जहानाबाद, गया, नवादा, शेखपुरा, लखीसराय, जमुई, मुंगेर जिले के लिए मतदान होगा। दूसरे चरण यानी तीन नवंबर को गोपालगंज, सिवान, पूर्वी चंपारण, शिवहर, मुजफ्फरपुर, सीवान, सारण, पटना, वैशाली, नालंदा, समस्तीपुर, बेगूसराय, खगड़िया, भागलपुर जिले के लिए मतदान होगा।
तीसरे चरण यानी सात नवंबर को पश्चिमी चंपारण, सीतामढ़ी, मधुबनी, दरभंगा, सहरसा, मधेपुरा, सुपौल, अररिया, पूर्णिया, कटिहार, किशनगंज जिले के लिए मतदान होगा।