बिहार में शराब पीते पकड़ाए तो घर के बाहर पोस्टर लगा आपके शराबी होने का प्रचार करेगी बिहार सरकार….

यदि आप शराबबंदी वाले बिहार में आ रहे हैं या बिहार के रहनेवाले हैं, तो ये खबर आपको सावधान करने वाली है। बिहार में आप शराब पीते पकड़े जाते हैं तो आपके साथ-साथ परिवार को भी फजीहत झेलनी पड़ सकती है, क्योंकि शराबबंदी वाले बिहार में नयी कानून के तहत मद्य निषेध विभाग जुर्माना तो वसूल करेगी ही। साथ ही आपके घर के बाहर दरवाजे पर चेतावनी भरी की पोस्टर भी चिपकाएगी, जिसमें साफ-साफ शब्दों में लिखा होगा कि ‘पहली बार शराब पीने के आरोप में पकड़े जाने के उपरांत जुर्माना देकर रिहा हुए हैं।

वहीं अगर आप दूसरी बार पीते हुए या पीए हुए पकड़े जाते हैं, तो आपको एक वर्ष की सजा हो सकती है। अत: भविष्य में आपको सचेत रहने की सख्त हिदायत दी जाती है।’ मद्य निषेध विभाग की ओर से आदेश जारी होने के बाद गोपालगंज में शराब पीने के आरोप में पकड़े गए लोगों के घर उत्पाद विभाग ने चेतावनी वाला पोस्टर चिपकाने का काम शुरू कर दिया है।

उत्पाद अधीक्षक राकेश कुमार ने बताया कि वैसे लोग शराब के नशे में पहली बार पकड़ा रहे हैं, उन्हें कड़ी वॉर्निंग दी जा रही है कि दूसरी बार में आप बच नहीं पाएंगे। दोबारा शराब पीते या पीए हुए पकड़े जाने पर एक साल की सज़ा हो सकती है। उन्होंने बताया कि अप्रैल-2022 के बाद जितने भी लोग शराब के नशे में पकड़े गए हैं, उनके दरवाजे पर चेतावनी की पोस्टर चिपकाया जा रहा है।

वैसे तो शराबबंदी कानून लागू होने के बाद बिहार में बड़े पैमाने पर शराब तस्करों की गिरफ्तारी होती रही। लेकिन, पिछले दो माह से उत्पाद विभाग को शराबियों को पकड़ने का भी विशेष टास्क मिला है। दूसरी ओर, पिछले दिनों निकाय चुनाव और अब विधानसभा उप चुनाव की प्रक्रिया के दौरान भी विशेष अभियान चलाकर लगातार कार्रवाई की जा रही है। उत्पाद विभाग की ताज़ा कार्रवाई के बाद अब शौकिया शराब का सेवन कर पकड़ाने वाले भी परेशान हैं।