पटना में अब 15 साल से अधिक पुरानी गाड़ियों के चलने पर लगेगी रोक…

डीएम डॉ चंद्रशेखर सिंह ने जिला परिवहन पदाधिकारी को सघन जांच अभियान चलाकर वाहनों के प्रदूषण प्रमाण-पत्र की जांच करने और कार्रवाई करने का निर्देश दिया है। उन्होंने कहा कि 15 साल से अधिक व्यावसायिक और अन्य सभी गाड़ियों के परिचालन पर रोक है। इसे सुनिश्चित कराएं।

निगम अधिकारी भी रहे मौजूद रहे ….

दूध परिचालन करने वाली गाड़ियों की भी नियमित तौर पर जांच करें। डीएम की अध्यक्षता में गुरुवार को जिला-स्तरीय क्रियान्वयन समिति की बैठक की गयी। इसमें पटना नगर निगम के नगर आयुक्त अनिमेष कुमार पराशर, वन प्रमंडल पदाधिकारी अंबरीष कुमार मल्ल, ट्रैफिक एसपी अनिल कुमार व अन्य पदाधिकारी उपस्थित थे।

बालू-मिट्टी के खुले में परिवहन करने वाले पर कसेगी नकेल….

फ्लाइओवर या भवन निर्माण के कार्य को चारों तरफ से ढक कर कराया जाये, ताकि उससे उड़ने वाले धूलकण से प्रदूषण न फैले। जिला खनन कार्यालय और पटना नगर निगम द्वारा टीम बना कर सड़क किनारे बालू व अन्य निर्माण सामग्री की वैधता की जांच व बालू मिट्टी आदिनिर्माण सामग्री के खुले में परिवहन पर रोक को सुनिश्चित करने का निर्देश दिया है।

विद्यालयों में बच्चो के बीच जागरुकता अभियान चलाने का दिया निर्देश ….

उन्होंने जिला शिक्षा पदाधिकारी को विद्यालयों में जागरुकता अभियान चलाने को कहा है, ताकि बच्चों के माध्यम से समाज में पर्यावरण सुरक्षा के प्रति संवेदनशीलता प्रसारित की जा सके। डीएम ने प्रदूषण की स्थिति को देखते हुए जनवरी तक पटाखा नहीं छोड़ने की अपील की है।