प्रकृति के संरक्षण से गौरैया सहित सभी जीव जंतुओं का संरक्षण संभव :संजय कुमार

पटना (8 जुलाई2023) “स्कूल, कॉलेज एवं विश्वविद्यालय परिसर के चारो ओर पौधा लगा कर छोटे जंगल में बदल कर प्रकृति के प्रति अपना योगदान दिया जा सकता है”। यह बात मौलाना मज़हरुल हक़ अरबी-फ़ारसी विश्वविद्यालय, पटना में प्रबंधन विभाग द्वारा आज शनिवार को आयोजित एक दिवसीय रंगारंग कार्यक्रम ‘रूबरू’ में मुख्य अतिथि के तौर पर आमंत्रित भारतीय सूचना सेवा के वरिष्ठ अधिकारी संजय कुमार ने आज कही। बिहार के गौरैया मैन से चर्चित संजय कुमार ने कहा कि प्रकृति के संरक्षण से गौरैया सहित सभी जीव जंतुओं का संरक्षण संभव है.और इसके लिए युवाओं को आगे आना होगा।

मौके पर विश्वविद्यालय के प्रभारी कुलपति प्रोफ़ेसर ईद मोहम्मद अंसारी ने कहा कि इस तरह के कार्यक्रमों से विद्यार्थियों को अपने अंदर की प्रतिभाओं को निखारने का मौका मिलता है।
इस अवसर पर विश्वविद्यालय के कुलसचिव कर्नल कामेश कुमार ने प्रबंधन के विद्यार्थियों को अपनी ब्रांडिंग को बेहतर तौर पर स्थापित करने की बात कही।

प्रबंधन विभाग के द्वारा आयोजित एक दिवसीय फेस्टिवल रूबरू में सभ्यता की पेंटिंग स्टॉल और निशांत रंजन की गौरैया संरक्षण स्टॉल को प्रथम पुरस्कार प्रदान किया गया।
इस अवसर पर वाद-विवाद, क्विज, पोस्टर प्रतियोगिता, कहानी वाचन प्रतियोगिता, नुक्कड़ नाटक, गायन का आयोजन किया गया था. जिसमें पटना विश्वविद्यालय और पाटलिपुत्रा विश्वविद्यालय के विद्यार्थियों ने भाग लिया।

इस कार्यक्रम में विभाग के शिक्षक डॉक्टर तृष्णा, डॉक्टर जयंति, रंजीत और फैजल सहित विभाग के विद्यार्थियों ने बढ़ चढ़ कर हिस्सा लिया।