कोरोना वैक्सीन ट्रायल पर लगी रोक, सीरम को कारण बताओ नोटिस जारी

भारत में पुणे स्थित सीरम इंस्टीच्यूट में ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी और एस्ट्राजेनेका पीएलसी की ओर से विकसित की जा रही कोरोना वैक्सीन पर रोक लगा दी गयी है। ड्रग्स कंट्रोल जनरल ऑफ इंडिया (DCGI ) ने एसआईआई को कारण बताओ नोटिस जारी किया है। DCGI  को ब्रिटेन में एक वॉलन्टियर के बीमार होने के बाद वैक्सीन के ट्रायल को रोकना पड़ा।

ट्रायल के बारे में को क्यों नहीं बताया गया

ड्रग्स कंट्रोल जनरल ऑफ इंडिया ने सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया को यह कहते हुए नोटिस जारी किया है कि उन्होंने DCGI  को ट्रायल के नतीजों के बारे में नहीं बताया. DCGI का कहना है कि ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी और एस्ट्राजेनेका पीएलसी की ओर से विकसित की जा रही कोरोना वैक्सीन का ट्रायल ब्रिटेन में एक वॉलन्टियर के बीमार होने के बाद रोकना पड़ा है. भारत में भी इसका ट्रायल चल रहा है और यहां भी इसका असर दिख सकता है।

कैसे हुआ नुकसान का खुलासा

बता दें कि ऑक्सफोर्ड ऐस्ट्राजैनेका की कोरोना वैक्सीन के ट्रायल के नुकसानदायक नतीजे देखने को मिले हैं. इसके बाद आगे का ट्रायल रोका गया है. एक स्टडी में नुकसानों का खुलासा हुआ है. जिन देशों में वैक्सीन के ट्रायल के दौरान नुकसान सामने आए हैं उनमें अमेरिका और ब्रिटेन शामिल है. ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी और एस्ट्राजेनेका मिलकर इस वैक्सीन को बना रहे हैं. भारत में इसका ट्रायल सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया कर रहा है.