कोविड के खिलाफ जंग में स्ट्रॉन्ग इम्यूनिटी के लिए आषधीय पौधे कितने कारगर ? पढ़िये खास रिपोर्ट …

इम्युनिटी बूस्टिंग हाईयर प्लांट्स एंड कोविड-19 विषय पर पटना के कॉलेज ऑफ कॉमर्स आर्ट्स एंड साइंस में वेबिनार का आयोजन किया गया। इस वेबिनार में देश के विभिन्न हिस्से के साथ विदेश से भी प्रतिभागियों ने हिस्सा लिया।

स्ट्रॉन्ग इम्यूनिटी के लिए औषधीय पौधों का अहम योगदान-NN त्रिपाठी

विषय पर विस्तृत चर्चा दीन दयाल उपाध्याय विश्वविद्यालय गोरखपुर के पूर्व विभागाध्यक्ष प्रोफेशर एनएन त्रिपाठी ने किया। जिन्होंने मजबूत प्रतिरोधक क्षमता बनाए रखने में विभिन्न औषधीय पौधे एवं उनके तत्वों के योगदान के बारे में बताया। उन्होंने पीपीटी के माध्यम से विस्तार पूर्वक सुरुचिपूर्ण व्याख्यान दिया। कोविड-19 से लड़ने में प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने के लिए औषधीय पौधों का ज्यादा से ज्यादा इस्तेमाल करने पर बल दिया।

गांवों में जीवंत है औषधीय गुणों के पौधे का इस्तेमाल-प्रो. शांडिल्य

वेबीनार का उद्घाटन प्राचार्य, प्रो. तपन कुमार शांडिल्य, ने किया और कहा कि अभी भी गांव में या पुराने समय में लोग बहुत सारे पौधों के उत्पाद का इस्तेमाल रोज मरा के खानपान में करते हैं।

कार्यक्रम का शुभारंभ विभागाध्यक्ष डॉ0 मनोज कुमार ने स्वागत भाषण से किया । इस वेबीनार के आयोजन सचिव डॉ0 एम फजल ने मुख्य वक्ता का परिचय करवाया। इस वेबीनार के समन्वयक प्रो. मनोज कुमार, डॉ. सांत्वना रानी तथा डॉ. मनोज कुमार थे । अनेक प्रतिभागियों ने अपने प्रश्न पूछे जिनका जवाब काफी ज्ञानवर्धक था। वेबीनार के अंत में धन्यवाद ज्ञापन वनस्पति विज्ञान विभाग को सांत्वना रानी ने किया।