WEATHER ALERT: अगले 4 दिनों तक झमाझम बारिश के आसार, पिछले 7 सालों से अलग है इस बार का मानसून

बिहार : राज्य में मानसून के धमाकेदार एंट्री के बाद मौसम विभाग ने वेदर अलर्ट जारी किया है। विभाग ने बताया कि अगले 4 दिन तक पूरे प्रदेश में झमाझम बारिश के आसार हैं। बताया गया है की पिछले 7 साल से लगातार मानसून पर अलनीनो का प्रभाव रहता था इस बार अलनीनो के प्रभाव से मुक्त मानसून बिहार में औसत बारिश की अच्छी अच्छा दस्तक दिया है, बिहार के पश्चिम मध्य हिस्से और पटना सहित के इलाके में अगले 4 दिन तक अच्छी बारिश के आसार है।

दो दशक का टूट रिकॉर्ड

जून के महीने में पिछले दो दशक के औसत बारिश का रिकॉर्ड टूट गया है। बताया गया है कि पूरे प्रदेश में अब तक औसतन 131 मिलीमीटर से अधिक बारिश हो चुकी है। कृषि विशेषज्ञों की माने तो बारिश अगर इसी तरह से होती रहे तो इस साल धान की फसल का रिकॉर्ड टूट सकता है। मौसम विभाग के मुताबिक कल 5ः30 बजे तक औसतन 20 मिलीमीटर बारिश रिकॉर्ड की गई, वहीं 18 स्थानों पर भारी बारिश दर्ज की गई है। प्रदेश में औसत 131 के लिए मीट मिलीमीटर बारिश रिकॉर्ड की गई है। वहीं लखीसराय जिले में सबसे अधिक 151 मिलीमीटर पटना में 83.4 मिलीमीटर अरवल में 83 मुजफ्फरपुर में 82.6 छपरा में 76.6 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई है।

24 घण्टे में सर्वाधिक बारिश का रिकॉर्ड भी टूटा

इस बार के मानसून ने एक और रिकॉर्ड तोड़ा है। 12 साल बाद जून में 24 घंटे में सर्वाधिक बारिश हुई है। 24 घंटे में पटना में 83.4 मिलीमीटर बारिश हुई है जो पिछले 12 साल का रिकॉर्ड है। गौरतलब है कि पटना में 24 घंटे में 205.4 मिलीमीटर बारिश 1997 में रिकॉर्ड की गई थी।