अनलॉक-4 में शुरू हो सकती है मेट्रो, बंद रहेंगे स्कूल-कॉलेज, MHA जारी कर सकता है गाइडलाइंस

देश में अनलॉक-4 में दिल्ली वालों को एक बड़ी खुशखबरी मिल सकती है. गृह मंत्रालय के सूत्रों के हवाले से कहा जा रहा है कि जल्द ही मेट्रो सेवा बहाल की जा सकती है और इस संबंध में गृहमंत्रालय जल्द ही गाइडलाइन जारी कर सकती है. आपको बता दें कि दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल ने भी केंद्र सरकार को मेट्रो सेवाओं को ट्रायल बेसिस पर शुरू करने का सुझाव दिया था. केजरीवाल ने कहा कि दिल्ली में अब कोरोना की स्थिति ठीक हो रही है. हम मेट्रो खोलना चाहते हैं. ट्रायल बेसिस पर दिल्ली में मेट्रो चलने की इजाजत मिलनी चाहिए. मुझे उम्मीद है कि केंद्र जल्द ही इस पर निर्णय लेगा.

संक्रमण रोकने के लिए सभी जरूरी कदम उठाए जाए

वहीं, दिल्ली मेट्रो ने भी कहा था कि केंद्र सरकार जब भी निर्देश देगी हमलोग संचालन के लिए तैयार हैं. यानी मेट्रो सेवा बहाल करने को तैयार हैं. इतना ही नहीं उन्होंने कोरोना संक्रमण को देखते हुए सभी एहतियाती उपाय करने की तैयारी की भी बात कही थी. दिल्ली मेट्रो की तरफ से कहा गया कि डीएमआरसी ये भी सुनिश्चित करेगी कि कोरोना वायरस के संक्रमण को रोकने के लिए सभी जरूरी कदम उठाए जाएं. जिससे यात्री कोरोना के खतरे से सुरक्षित रह सकें.

डीएमआरसी प्रमुख राजीव चौक मेट्रो स्टेशन का किया मुआयना

डीएमआरसी प्रमुख मंगू सिंह ने राजीव चौक मेट्रो स्टेशन का मुआयना किया था. हालांकि बाद में इसे अधिकारियों ने ‘नियमित निरीक्षण’ करार दिया. ट्विटर हैंडल पर डीएमआरसी ने लिखा, ‘डीएमआरसी के प्रमुख मंगू सिंह ने राजीव चौक मेट्रो स्टेशन का मुआयना किया. विभिन्न परिचालन प्रणाली और रखरखाव गतिविधियों के प्रभावी कामकाज की जांच करने के लिये यह नियमित निरीक्षण का हिस्सा था.

अनलॉक-4 में भी बंद रह सकते हैं स्कूल और कॉलेज

गृह मंत्रालय के सूत्रों के हवाले से जानकारी मिली है कि अनलॉक-4 में भी स्कूल और कॉलेज बंद रह सकते हैं. अनलॉक-4 की शुरुआत सितंबर में हो सकती है. कई परीक्षाओं को मिली मंजूरी के बाद ऐसे कयास लगाए जा रहे थे कि अनलॉक-4 में स्कूल-कॉलेज समेत सभी शिक्षण संस्थान आदि खोले जा सकते हैं. लेकिन ऐसी खबर मिली है कि अनलॉक के इस चरण में भी सरकार ने स्कूल कॉलेजों को खोलने की मंजूरी नहीं दी है.

गौरतलब है कि 5 अगस्त से शुरू हुए अनलॉक के तीसरे चरण में जिम और योग संस्थान खोलने की मंजूरी दी गई थी. इसके अलावा कंटेनमेंट जोन में 31 अगस्त तक लॉकडाउन लगाने का भी आदेश दिया गया था. अनलॉक के तीसरे चरण में नाइट कर्फ्यू भी हटा लिया गया था.