पीएम मोदी ने की ‘मन की बात’, कहा-हमें सिंगल यूज प्लास्टिक का उपयोग न करने का संकल्प लेना चाहिए

LIVE UPDATE: मैं आपको याद दिलाना चाहता हूं। कोरोना की वजह से इस साल इसकी चर्चा उतनी हो नहीं पाई है। हमें सिंगल यूज प्लास्टिक का उपयोग न करने का संकल्प लेना चाहिए।
साथियों, इन प्रयासों के बीच, हमें ये भी सोचना है कि ये कचरा इन बीच पर, इन पहाड़ों पर, पहुंचता कैसे है? आखिर, हम में से ही कोई लोग ये कचरा वहां छोड़कर आते हैं।

LIVE UPDATE: पीएम मोदी ने दिल्ली में रहने वाले अभिनव बैनर्जी जी ने दिलचस्प अनुभव को भी साझा किया. प्रधानमंत्री ने कहा कि कोरोना के कारण दुनिया में Supply Chain को लेकर अनेक बाधाएं भी आयी, लेकिन हमने हर संकट से नये सबक लिए. उन्होंने कहा कि अधिकतर पत्रों में लोगों ने देश के सामर्थ्य, देशवासियों की सामूहिक शक्ति की भरपूर प्रशंसा की है.

LIVE UPDATE: साथियों… हमें लोकल फॉर वोकल की भावना को बनाये रखना है, बचाए रखना है और बढ़ाते ही रहना है. आप हर साल New Year Resolutions लेते हैं. इस बार एक Resolution अपने देश के लिए भी जरुर लेना है. मैं देश के Manufacturers और Industry leaders से आग्रह करता हूं, देश के लोगों ने मजबूत कदम उठाया है और आगे बढ़ाया है. Vocal4Local ये आज घर-घर में गूंज रहा है. ऐसे में अब यह सुनिश्चित करने का समय है कि हमारे Products विश्वस्तरीय हों

LIVE UPDATE: कश्मीरी केसर को जीआई टैग का सर्टिफिकेट मिलने के बाद दुबई के एक सुपर मार्किट में इसे लॉन्च किया गया। अब इसका निर्यात बढ़ने लगेगा। यह आत्मनिर्भर भारत बनाने के हमारे प्रयासों को और मजबूती देगा। केसर के किसानों को इससे विशेष रूप से लाभ होगा।

LIVE UPDATE: कश्मीरी केसर वैश्विक स्तर पर एक ऐसे मसाले के रूप में प्रसिद्ध है, जिसके कई प्रकार के औषधीय गुण हैं। कश्मीरी केसर मुख्य रूप से पुलवामा, बडगाम और किश्तवाड़ जैसी जगहों पर उगाया जाता है। इसी साल मई में, कश्मीरी केसर को जियोग्रफाकिकल इंडीकेशन टैग यानि जीआई टैग दिया गया। इसके जरिए, हम, कश्मीरी केसर को एक ग्लोबली पॉप्युलक ब्रांड बनाना चाहते हैं।

LIVE UPDATE: मेरे प्यारे देशवासियों, अभी दो दिन पहले ही गीता जयंती थी। गीता हमें, हमारे जीवन के हर संदर्भ में प्रेरणा देती है। लेकिन क्या आपने कभी सोचा है, गीता इतनी अद्भुत ग्रन्थ क्यों है? वो इसलिए क्योंकि ये स्वयं भगवन श्रीकृष्ण की ही वाणी है।

LIVE UPDATE: साल 2020 के अंतिम मन की बात को पीएम नरेंद्र मोदी संबोधित कर रहे हैं. पीएम नरेंद्र मोदी ने मन की बात कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि चार दिन बाद नया साल शुरू होने वाला है. अगले साल अगली मन की बात होगी. उन्होने कहा कि देश में नया सामर्थ्य पैदा हुआ है. इस नई सामर्थ्य का नाम आत्मनिर्भरता है. देश में बने खिलौनों की मांग बढ़ रही है.

LIVE UPDATE: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आकाशवाणी पर प्रसारित किए जाने वाले कार्यक्रम मन की बात के जरिए देशवासियों को संबोधित कर रहे हैं। यह इस कार्यक्रम का 72वां और 2020 का आखिरी संस्करण है।