पीएम मोदी ने दिल्ली में ड्राइवरलेस मेट्रो की दी सौगात, हरी झंडी दिखाकर किया रवाना, एयरपोर्ट एक्सप्रेस लाइन पर नेशनल कॉमन मोबिलिटी कार्ड सेवा का भी शुभारंभ

दिल्ली मेट्रो को आज एक और नई सौगात मिल गई है. पीएम नरेंद्र मोदी ने देश की पहली ड्राइवरलेस मेट्रो को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया. पहले चरण में ड्राइवरलेस मेट्रो मजेंटा लाइन पर जनकपुरी पश्चिम से नोएडा के बॉटनिकल गार्डन मेट्रो स्टेशन तक दौड़ेगी.

जनकपुरी वेस्ट-बॉटेनिकल गार्डन कॉरिडोर पर दौड़ेगी मेट्रो

देश की पहली चालक रहित (ड्राइवर लेस) मेट्रो का शुभारंभ हो गया है. यह ट्रेन दिल्ली मेट्रो की मजेंटा लाइन पर जनकपुरी वेस्ट-बॉटेनिकल गार्डन कॉरिडोर पर 37 किलोमीटर की दूरी तय करेगी. पीएम मोदी ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए एयरपोर्ट एक्सप्रेस लाइन पर नेशनल कॉमन मोबिलिटी कार्ड (एनसीएमसी) सेवा का भी शुभारंभ किया

साल 2021 में पिंक लाइन में ड्राइवरलेस मेट्रो चलाने की योजना

ड्राइवरलेस ट्रेन दिल्ली मेट्रो के मजेंटा लाइन और पिंक लाइन पर चलाई जानी हैं. पहले चरण में ड्राइवरलेस ट्रेन मजेंटा लाइन पर जनकपुरी पश्चिम से नोएडा के बॉटनिकल गार्डन मेट्रो स्टेशन के बीच दौड़ेगी. उसके बाद साल 2021 में पिंक लाइन में 57 किलोमीटर तक ड्राइवरलेस मेट्रो चलाने की योजना है, जो मजलिस पार्क से शिव विहार तक की दूरी तय करेगी.

 दिल्ली के लाखों यात्रियों को मिलेगी राहत

[इससे दक्षिण दिल्ली और नोएडा के लाखों यात्रियों को सुविधा मिलेगी. मेजेंटा लाइन पर जनकपुरी से नोएडा के बॅाटेनिकल गार्डन तक ड्राइवरलेस मेेट्रो सेवाएं शुरू होने से काफी राहत मिलेगी। लाखों यात्री इस कॉरिडोर पर सफर करते हैं, जिनमें अधिकतर आईटी कंपनियों सहित नोएडा की अग्रणी कंपनियों में कार्यरत हैं। बगैर चालक होने की वजह से समय की खास तौर पर पाबंदी रहेगी। कभी देरी होती है तो आगे रफ्तार में बदलाव भी किया जा सकता है ताकि यात्रियों को देर न हो।