बिहार में बढ़ते कोरोना के मामलो के बीच बिहार की राजधानी पटना में सोमवार को हुई हाई लेवल मीटिंग, राज्य सरकार ने प्रतिबंधों को लेकर लिया यह बड़ा फैसला।

बिहार में कोरोना के मामलो में लगातार बढ़ोतरी देखी जा रही है। बढ़ते कोरोना के मामलों को देखते हुए राज्य सरकार ने सोमवार की शाम हाई लेवल मीटिंग बुलाई थी। बिहार के मुख्य सचिव आमिर सुबहानी की अध्यक्षता में क्राइसिस मैनेजमेंट ग्रुप की बैठक हुई। जिसमें बिहार में लगातार बढते कोरोना के मामलों के ऊपर समीक्षा की गई। बिहार सरकार ने कोरोना के बढ़ते प्रभाव के बावजूद कोई नया प्रतिबंध लगाने से मना कर दिया है। लेकिन बिहार सरकार ने नये प्रतिबंध लगाने का अधिकार जिलाधिकारियों को सौंप दिया है।

सरकार के तरफ से यह साफ कहा गया कि अगर किसी जिले में कोरोना का प्रसार ज्यादा तेजी से हो रहा है तो वहां के जिलाधिकारी स्थिति का जायजा लेकर अपने स्तर से प्रतिबंध लगा सकेंगे। वहीं बिहार सरकार की तरफ से राज्य के सभी डीएम, एसएसपी और एसपी को पहले से लागू प्रतिबंधों को अमल में लाने के लिए विशेष अभियान चलाने का आदेश भी दिया गया है। जिससे कोरोना के बढ़ते रफ्तार पर लगाम लगाई जा सके।

मुख्य सचिव आमिर सुबहानी की अध्यक्षता में हुई क्राइसिस मैनेजमेंट ग्रुप की बैठक में यह तय किया गया कि कोरोना को लेकर सरकार के पुराने गाइडलाइंस ही पूरे राज्य में प्रभावी रहेंगे। गौरतलब है कि सरकार ने पिछले गुरूवार से ही बिहार में कोरोना को लेकर प्रतिबंध लागू कर रखा है। सरकार के द्वारा लागू प्रतिबंध में यह साफ कहा गया है कि राज्य की सभी दुकानें रात आठ बजे तक ही खुली रहेंगी। रात 10 बजे से सुबह पांच बजे तक पूरे राज्य में नाइट कर्फ्यू जारी रहेगा। सभी सिनेमा हाल, शापिंग माल, क्लब, स्विमिंग पूल, स्टेडियम, जिम, पार्क और पार्क 21 जनवरी तक पूर्ण रूप से बंद रहेंगे। मंदिर, मस्जिद समेत सभी धार्मिक स्थल भी श्रद्धालुओं के लिए बंद रहेंगे। प्री नर्सरी से लेकर आठवीं कक्षा तक के स्कूल-कोचिंग बिहार सरकार द्वारा जारी प्रतिबंधों के अनुसार 21 जनवरी तक बंद रहेंगे।

सरकार ने कोरोना को लेकर प्रतिबंध लगाने का अधिकार डीएम के हाथों में सौंप दिया है। सभी जिलाधिकारियों को बिहार सरकार की तरफ से यह निर्देश दिए गए हैं कि वे स्थानीय स्थिति को देखते हुए अपने हिसाब से नए प्रतिबंध लगाने के लिए स्वतंत्र होंगे। सभी जिलाधिकारियों को यह भी कहा गया है कि मकर संक्रांति के मद्देनजर 14 और 15 जनवरी को भीड़भाड़ को नियंत्रित करने के लिए आवश्यक कदम उठायें।

सोमवार को हुए क्राइसिस मैनेजमेंट की बैठक के बाद बिहार के मुख्य सचिव आमिर सुबहानी ने कहा कि सरकार का फैसला है कि राज्य में कोई नया प्रतिबंध नहीं लगाया जाएगा। सभी जिलाधिकारियों से लेकर दूसरे अधिकारियों को कहा गया है कि वे बिहार सरकार के द्वारा पहले से लागू किए गए प्रतिबंधों को पूरे राज्य में सख्ती से लागू करायें।बिहार सरकार ने सभी डीएम, एसएसपी और एसपी को खास तौर पर कहा है कि वे विशेष अभियान चलाकर प्रतिबंधों का सख्ती से पालन सुनिश्चित करायें और कानून के पालन न करने वालो के खिलाफ सख्त करवाई करें। इसके साथ ही बिहार सरकार ने आदेश जारी कर राज्य के सभी डीएम और एसपी को अपने स्तर पर लगातार कोरोना के हालातों की मॉनिटरिंग करने का आदेश दिया है।

राज्य सरकार ने सभी जिलों को कहा है कि वे मास्क नहीं लगाने वालों और बाजार में भीड इकट्ठा करने वालों के खिलाफ पूरी सख्ती बरतें। लोगों से कोरोना गाइडलाइंस पालन करने की अपील की जाये औऱ जो इसका पालन नहीं करते दिखें उनके खिलाफ सख्त कार्रवाई हो।