सीएम नीतीश ने की पंचायती राज विभाग की योजनाओं की समीक्षा, गांवों को विकसित करने का दिया आदेश

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने एक अणे आवास पर पंचायती राज विभाग की योजनाओं की समीक्षा की और अधिकारियों को जरूरी दिशा-निर्देश दिए। इस मौके पर मुख्यमंत्री ने कहा कि जहां पर पंचायत सरकार भवनों के लिए जमीन तलाश कर ली गई है, वहां निर्माण कार्य शुरू कर दें। बचे हुए भवनों के लिए जल्द से जलद जमीन चिन्हित कर लें।

भवन की छत पर सोलर प्लेट लगाने का आदेश

उन्होंने आगे कहा कि पंचायतों को इज्जत और प्रतिष्ठा देने के लिए हमने इसका नामकरण करके पंचायत सरकार भवन किया है। पंचायत सरकार भवन में सभी प्रकार की सुविधाएं उपलब्ध कराई गई है, ताकि एक ही जगह पर लोगों की समस्याओं का समाधान हो सके। भवन की छत पर सोलर प्लेट भी लगवाएं।

सभी वार्डों में लगेंगे सोलर स्ट्रीट लाइट

सीएम ने कहा गरीब राज्य होते हुए भी पंचायतों के लिए जितना काम हमलोगों ने किया है, उतना देश में कहीं नहीं हुआ है। गांवों को विकसित करने के लिए कई कदम उठाए गए हैं। सात निश्चय योजना-2 के तहत मुख्यमंत्री ग्रामीण सोलर स्ट्रीट लाइट योजना की शुरुआत की गई है। पंचायत के सभी वार्डों में सोलर स्ट्रीट लाइट लगाई जा रही है।

सोलर लाइट से जगमग होगी गांव की गलियां

सोलर स्ट्रीट लाइट लगने से रात में रौशनी की सुविधा होगी और बिजली की भी बचत होगी। गांव के रास्ते और महत्वपूर्ण स्थान सोलर लाइट से रौशन होंगे और इससे गांव की तस्वीर बदलेगी।