कोरोना जांच के लिए IIT दिल्ली ने बनाया सबसे सस्ता जांच किट, ICMR ने दी मंजूरी

भारतीय प्रौद्योगिकी संस्‍थान दिल्ली ने  कोरोना संक्रमण की जांच के लिए एक जांच किट तैयार किया है. दावा किया गया है कि इस किट से जांच सबसे सस्ती होगी. अब आईसीएमआर की लैब ने इस बात की पुष्टि की है ओर इसे मंजूरी भी मिल गई है. जानकारी के अनुसार इससे जांच न केवल सस्ती होगी बल्कि सटीक परिणाम भी आएंगे.

टेस्ट की कीमत सिर्फ 300 रुपये होगी

आईआईटी दिल्ली के निदेशक प्रोफेसर राम गोपाल राव ने बताया कि इस किट से एक टेस्ट की कीमत सिर्फ 300 रुपये होगी और ये किसी भी अन्य किट से कहीं तेज काम करेगा. हालांकि टेस्ट की समय सीमा क्या होगी ये अभी नहीं बताया गया है. उन्होंने कहा कि कोरोना से जुड़े संस्‍थान में और भी शोध हो रहे हैं जो कि हम जल्द ही बताएंगे.

इसे बनाने में तीन महीने में मिली सफलता

वहीं आईआईटी के प्रोफेसर वी पेरूमाल ने कहा कि हम इस किट को जनवरी से बना रहे थे और तीन महीने में हमें इसे बनाने में सफलता मिली है. ये जांच करने का एक सस्ता साधन होगा जिससे बड़ी संख्या में कोरोना टेस्ट हो सकेंगे.

IIT दिल्ली ऐसा पहला संस्‍थान

IIT दिल्ली स्थित कुसुमा स्कूल ऑफ बायोलॉजिकल साइंसेज के शोधकर्ताओं ने इस किट का निर्माण किया है. किट पर आईसीएमआर की मंजूरी लेने वाला आईआईटी दिल्ली ऐसा पहला संस्‍थान है. गौरतलब है कि चीन से भी भारत ने जांच किट का आयात किया था लेकिन उसकी गुणवत्ता और परिणामों को लेकर कई तरह की परेशानियां सामने आईं थीं. शोध से जुड़े प्रोफेसर बिस्वजीत कुंडु ने कहा कि फिलहाल किट की सटीक कीमत नहीं बता सकते हैं, क्योंकि जो कंपनी इसे बनाएगी वही इसकी कीमत भी निर्धारित करेगी. हालांकि उन्होंने कहा कि यदिहोता है तो इसकी कीमत काफी कम होगी.