357वें प्रकाशोत्सव पर तख्त श्रीहरमंदिर पहुंचे सीएम नीतीश, गुरु के दरबार में मत्था टेका

पटना सिटी में सिखों के दसवें गुरु, गुरु गोविंद सिंह जी महाराज के 357 वें प्रकाशोत्सव धूमधाम से मनाया जा रहा है। प्रकाशोत्सव के मौके पर पटना सिटी स्थित तख्त श्री हरमंदिर में विशेष आयोजन किया गया है। इस मौके पर मुख्यमंत्री नीतीश कुमार गुरु के दरबार मे पहुंचे और तख्त श्रीहरमंदिर पहुंचे और गुरु के दरबार में मत्था टेका। इसके साथ ही सीएम नीतीश कुमार ने शीष झुकाकर देश और प्रदेश में अमन-चैन की कामना की।  हरमंदिर साहिब प्रबंधक कमेटी की ओर से मुख्यमंत्री को उपहार स्वरूप शिरोपा सौंपकर उनका स्वागत किया गया।

357वें प्रकाशोत्व के मौके पर हर साल भव्य आयोजन

गौरतलब है कि पटना सिटी के तख्त श्री हरमंदिर में 357वें प्रकाशोत्व के मौके पर हर साल भव्य आयोजन होता है। बिहार सरकार की तरफ से भी इसको लेकर खास तैयारियां की जाती है। प्रकाशोत्सव को लेकर सिख श्रद्धालुओं में खासा उत्साह देखा जा रहा है। मंगलवार को गायघाट गुरुद्वारा से भव्य नगर कीर्तन निकाली गयी थी। पंच प्यारे की अगुवाई में “तख्त साहिब” को रथ पर रखकर नगर भ्रमण करते हुए देर शाम तख्त श्री हरिमंदिर पहुंचा था।

नगर कीर्तन में हजारों की संख्या में शामिल हुए थे सिक्ख श्रद्धालु

इस मौके पर बैंड बाजा के साथ निकाले गए नगर कीर्तन में हजारों की संख्या में सिक्ख श्रद्धालु शामिल हुए थे। नगर कीर्तन में सिख श्रद्धालु गुरु के भजन कीर्तन करते नजर आए थे। नगर कीर्तन के साथ ही अखंड पाठ की शुरुआत हो गयी थी। आज यानी बुधवार 17 जनवरी की सुबह अमृत संचार का कार्यक्रम हुआ। निशान साहब की सेवा सुबह नौ बजे से शुरू हो गई। शाम चार बजे तक विशेष दीवान सजेगी।