समुद्र किनारे मासूम ने ऐसा क्या किया कि मांं पर लग गया लाखों लाख का जुर्माना, वजह जान कर आप भी हो जाएंगे हैरान

अमेरिका की कैलिफोर्निया में एक महिला के बच्चों को द्वारा समुद्र किनारे कुछ ऐसा कर दिया गया, जिसकी वजह से उसपर 73 लाख रुपए का जुर्माना लग गया. अब आप सोच रहे होंगे कि समुद्र किनारे बच्चों ने ऐसा क्या कर दिया कि उनकी मांं के ऊपर लाखों का जुर्माना लगा दिया गया.

मामला अमेरिका के कैलिफोर्निया का है, जहां पर एक महिला अपने बच्चों को समुद्र किनारे घुमाने के लिए लेकर गई थी. यहां पर उसके बच्चों ने समुद्र के किनारे से सीशेल समझकर 72 क्लैम जमा कर लिए. चार्लोट रुस और उनके बच्चे पिस्मो बीच गए हुए थे. यह समुद्री तट पूरी दुनिया में क्लैम कैपिटल के रूप में जाना जाता है.

चार्लोट तो उसे वक्त चौंक गई, जब डिपार्टमेंट ऑफ फिश एंड वाइल्डलाइफ के एक अधिकारी ने उन्हें एक टिकट दिया और कहा कि आपके पांच बच्चों ने बिना किसी लाइसेंस के क्लैम जमा किए हैं.

जुर्माने के रकम देख हैरान हुई महिला

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक चार्लोट रुस ने बताया कि उनके बच्चों ने सोचा की लह समुद्र के किनारे से सीशेल इकट्ठा कर रहे हैं, लेकिन वह वास्तव में क्लैम जमा कर रहे थे. चार्लोट ने बताया कि जब वह बीच से वापस जाने लगी तो उन्होंने एक टिकट देखा और वह हैरान रह गई. उस टिकट में इनको जुर्माना देने को कहा गया था.

क्लैम खोले जाने पर मर जाते हैं जीव

चार्लोट ने बताया कि समुद्र किनारे अक्सर पानी के साथ बहकर सीशेल आ जाते है इनको उठाने में किसी प्रकार की कोई दिक्कत नहीं है, लेकिन उनके बच्चों के द्वारा क्लैम एकत्रित किए गए थे, जो ज्यादा ढूंढने पर ही मिलते हैं और इसके अंदर जीव होते हैं. इन क्लैम को खोले जाने के बाद इसके अंदर के जीव मर जाते हैं.

हालांकि, सेंट लुईस ऑफिस को काउंटी के जज को जब चार्लोट ने अपनी गलती समझाई और पूरा मामला बताया तो उनका जुर्माना 73 लाख से घटकर 500 डॉलर कर दिया गया.

समुद्र तट पर जाने से पहले बच्चों को बताएं अंतर

दरअसल, क्लैम को लेकर जो नियम बनाए गए हैं, वह इस प्रजाति की सुरक्षा के चलते लगा लागू किए गए हैं. डिपार्टमेंट ऑफ फिश एंड वाइल्डलाइफ के लेफ्टिनेंट मैथ्यू गिल ने बताया कि यह नियम इसलिए बनाए गए हैं, ताकि शेलफिश साढ़े चार इंच तक बढ़ सके और हर साल अंडे दे सके. लेफ्टिनेंट गिल ने यह भी कहा कि समुद्र किनारे जाने से पहले अपने बच्चों को यह जरूर बताएं की सीशेल और क्लैम में क्या अंतर है.