पीएम और यूएसए के राष्ट्रपति ट्रंप के बीच टेलीफोन पर हुई बातचीत,-7 शिखर सम्मेलन समेत कई मुद्दो पर चर्चा

पीएम नरेंद्र मोदी ने आज संयुक्त राज्य अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प के साथ टेलीफोन पर बातचीत की।

राष्ट्रपति ट्रम्प ने सातवें समूह के अमेरिकी राष्ट्रपति पद के बारे में बात की, और भारत सहित अन्य महत्वपूर्ण देशों को शामिल करने के लिए मौजूदा सदस्यता से परे समूह के दायरे का विस्तार करने की अपनी इच्छा व्यक्त की। इस संदर्भ में, उन्होंने यूएसए में आयोजित होने वाले अगले जी -7 शिखर सम्मेलन में भाग लेने के लिए प्रधान मंत्री मोदी को निमंत्रण दिया।

दूरदर्शी दृष्टिकोण के लिए राष्ट्रपति ट्रम्प की सराहना

प्रधान मंत्री मोदी ने अपने रचनात्मक और दूरदर्शी दृष्टिकोण के लिए राष्ट्रपति ट्रम्प की सराहना की, इस तथ्य को स्वीकार करते हुए कि इस तरह का एक विस्तारित मंच COVID दुनिया की उभरती वास्तविकताओं को ध्यान में रखते हुए होगा साथ ही प्रधानमंत्री ने कहा कि प्रस्तावित शिखर सम्मेलन की सफलता सुनिश्चित करने के लिए भारत अमेरिका और अन्य देशों के साथ काम करके खुश होगा।

नागरिक गड़बड़ी के बारे में चिंता

प्रधान मंत्री मोदी ने अमेरिका में चल रही नागरिक गड़बड़ी के बारे में चिंता भी व्यक्त की, और स्थिति के शीघ्र समाधान के लिए अपनी शुभकामनाएं दीं।

सामयिक मुद्दों पर भी विचारों का आदान- प्रदान

दोनों नेताओं ने अन्य सामयिक मुद्दों पर भी विचारों का आदान-प्रदान किया, जैसे कि दोनों देशों में सीओवीआईडी ​​-19 स्थिति, भारत-चीन सीमा पर स्थिति और विश्व स्वास्थ्य संगठन में सुधार की आवश्यकता।

राष्ट्रपति ट्रम्प ने इस साल फरवरी में अपनी भारत यात्रा को गर्मजोशी से याद किया। प्रधान मंत्री मोदी ने कहा कि यह दौरा कई खातों में यादगार और ऐतिहासिक रहा है, और इसने द्विपक्षीय संबंधों में कई नए आयाम जोड़े हैं।