चीन ने कोविड-19 की संभावित वैक्सीन के लिए मानवों पर परीक्षण का दूसरा चरण शुरू किया

विश्व स्तर पर लगभग एक दर्जन वैक्सीन मानव परीक्षणों के विभिन्न चरणों में हैं, वहीं विश्व स्वास्थ्य संगठन ने चेतावनी दी है कि कोरोनावायरस महामारी तेज हो रही है और “दुनिया एक नए और खतरनाक चरण में है”।

हालांकि, टीका परीक्षणों में से किसी ने भी बड़े पैमाने पर, लेट-स्टेज, फेज 3 क्लिनिकल ट्रायल को पारित नहीं किया है, जोकि बिक्री के लिए नियामक अनुमोदन प्राप्त करने से पहले एक आवश्यक कदम है।

IMBCAMS ने शनिवार को अपने प्रयोगात्मक शॉट के लिए एक चरण 2 मानव परीक्षण शुरू किया, जिसमें छह संभावित टीकों में चीनी वैज्ञानिक मनुष्यों में परीक्षण कर रहे हैं। संस्थान ने अपने सोशल मीडिया चैनल में रविवार को कहा कि मई से अब तक लगभग 200 प्रतिभागियों ने भर्ती की है। फेज -2 ट्रायल शॉट की खुराक निर्धारित करेगा, और मूल्यांकन करना जारी रखेगा कि क्या संभावित टीका स्वस्थ लोगों में प्रतिरक्षा प्रतिक्रियाओं को सुरक्षित रूप से ट्रिगर कर सकता है।

IMBCAMS ने कहा कि इस साल चीन में भविष्य में वैक्सीन की आपूर्ति के लिए एक संयंत्र का इस्तेमाल करने की तैयारी है, जो कोरोनोवा वैक्सीन के उत्पादन के लिए समर्पित है।

पिछले महीने, गॉ फू ने कहा, चीनी नियंत्रण और रोकथाम केंद्र के निदेशक, 2020 के अंत तक, विशेष जरूरतों वाले लोगों के कुछ समूह तत्काल परिस्थितियों में प्रयोगात्मक टीकों का उपयोग कर सकते हैं।

गौरतलब है कि, कोरोनावायरस, जिसका पहली बार 2019 के अंत में चीन में पता चला था, ने वैश्विक स्तर पर 8.81 मिलियन लोगों को संक्रमित किया है और 460,000 से अधिक लोगों की मौत हुई है।