जानिए देश में कहाँ तैनात 50 NDRF कर्मी हुए कोरोना पॉज़िटिव…

राष्ट्रीय आपदा अनुक्रिया बल (एनडीआरएफ) के 50 कर्मी कोरोना वायरस से संक्रमित पाए गए हैं, यह पश्चिम बंगाल में चक्रवात अम्फान के दौरान राहत व बचाव अभियान में शामिल थे। अधिकारियों की माने तो ये सभी बीते दिनों पश्चिम बंगाल में आए चक्रवात अम्फान में राहत व बचाव कार्य में शामिल हुए थे। अब कर्मियों की जांच हुई तो 50 की कोरोना रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। बता दें कि तूफान अम्फान ने पश्चिम बंगाल में काफी तबाही मचाई थी।

एनडीआरएफ के जवानों ने हाल ही में पिछले महीने कहर बरपाने वाले चक्रवात अम्फान के लिए राहत और बहाली का काम पूरा किया था। जिसके बाद पश्चिम बंगाल और ओडिशा में अपने संबंधित स्टेशनों पर लौटने के बाद 177 कर्मियों ने घातक वायरस के स्वाब परीक्षण प्रस्तुत किए हैं।

उनमें से एक सहकर्मी के पॉजिटिव रिजल्ट के बाद सभी को क्वारंटाइन में डाल दिया गया था।

गौरतलब है कि चक्रवात अम्फान ने 20 मई को पश्चिम बंगाल में 155 से 185 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से हवा के साथ भारी वर्षा के साथ भूस्खलन किया।

वहीं तूफान के समाप्त होने के बाद, लोगों की जान और नुकसान होने की खबरें सामने आने लगीं, जिसके कारण मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से प्रभावित इलाकों में आने और उनका दौरा करने का अनुरोध किया।

पश्चिम बंगाल में बीते सोमवार को कोरोना वायरस के 26 नए मामले मिले हैं जबकि 9 और लोगों की मौत हुई है। स्वास्थ्य विभाग से मिली जानकारी के मुताबिक राज्य में कुल कोरोना संक्रमितों की संख्या 8613 पहुंच गई है। जिसमें से 4743 एक्टिव केस हैं। राज्य में कोरोना वायरस से अभी तक 405 लोगों की मौत हुई है।

पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने सोमवार को शर्तों के साथ कुछ रियायतें देते हुए राज्य में लॉकडाउन को बढ़ाकर इसकी अवधि 3० जून तक करने की घोषणा की है। बतादें कि राज्य सरकार ने लॉकडाउन के नियमों में ढील देने की भी घोषणा की है। बंगाल में अब रेस्तरां, होटल और मॉल दोबारा खुल सकेंगे।

इस दौरान सभी को शारीरिक दूरी अथवा साफ-सफाई के अन्य नियमों का सख्ती से पालन करना होगा। गौरतलब है कि पश्चिम बंगाल के अलावा महाराष्ट्र, पंजाब, तेलंगाना, उत्तर प्रदेश और तमिलनाडु पहले ही कुछ रियायतें देते हुए लॉकडाउन को 3० जून तक बढ़ाने की घोषणा कर चुके हैं।