केन्द्र ने बिहार को भेजे 100 वेंटिलेटर, 20 जून तक दस हजार जांच की क्षमता का लक्ष्य

बिहार में कोरोना वायरस के मामले लगातार बढ़ रहे हैं। बिहार में कोरोना मरीजों के लिए वेंटिलेटर की कमी थी लेकिन सरकार की मांग को केंद्र ने पूरा कर दिया है। केंद्र सरकार ने बिहार को सौ वेंटिलेटर मुहैया करा दिया है. राज्य सरकार ने केंद्र से काेरोना संकट के शुरुआती समय में ही सौ वेंटिलेटर की मांग की थी. मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने प्रधानमंत्री से हुई वीडियो कॉन्फ्रेंस में वेंटिलेटर के नहीं मिलने की याद दिलायी थी. सोमवार को स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडेय ने बताया कि सूबे के तीन कोविड स्पेशल अस्पतालों के अलावा मुजफ्फरपुर के पीकू अस्पताल और पावापुरी मेडिकल काॅलेज के लिए केंद्र सरकार से भेजा गया एक सौ वेंटिलेटर बिहार पहुंच चुका है.

15 वेंटिलेटर एनएमसीएच को दिया गया

उन्होंने बताया कि 30 और वेंटिलेटर राज्य सरकार ने अपनी पहल पर मंगाया है. इनमें से 15 वेंटिलेटरों को कोविड स्पेशल अस्पताल एनएमसीएच को दिया गया है. केंद्र सरकार से प्राप्त 20 वेंटिलेटर और राज्य सरकार द्वारा 15 वेंटिलेटर भी एनएमसीएच को दिया गया है. स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के निर्देश पर विभाग संभावित मरीजों की जांच का दायरा बढ़ाने का प्रयास कर रहा है.

28 केंद्रों तक जांच की सुविधा बबढ़ी

वर्तमान में 28 केंद्रों तक जांच की सुविधा बढ़ा दी गयी है. 20 जून तक दस हजार जांच की क्षमता के लक्ष्य को प्राप्त कर लिया जायेगा.इसके लिए राज्य के हर जिले में 15 जून तक जांच की व्यवस्था की जा रही है, ताकि जांच में तेजी आये और स्थानीय स्तर पर रिपोर्ट भी प्राप्त हो सके.