SBI की रिपोर्ट में खुलासा, भारत में अगले महीने आ सकती है कोरोना की तीसरी लहर

एसबीआई रिसर्च द्वारा सोमवार को प्रकाशित एक रिपोर्ट में कहा गया है कि अगस्त में देश में कोविड की तीसरी लहर आने की संभावना है। केवल इतना ही नहीं इसी रिपोर्ट में यह भी कहा गया है कि सितंबर में यह चरम पर होगी। गौरतलब है कि ‘कोविड -19: द रेस टू फिनिशिंग लाइन’ नाम से प्रकाशित, रिपोर्ट में आगे भारत में दूसरी लहर के बारे में बताया गया और कहा गया कि यह 7 मई को चरम पर थी। भारत में दूसरी लहर अप्रैल में आई और मई में चरम पर थी, जिससे दिल्ली, महाराष्ट्र, केरल और अन्य राज्यों में हजारों परिवार प्रभावित हुए।

रिपोर्ट के मुताबिक वर्तमान आंकड़ों के अनुसार, भारत में जुलाई के दूसरे सप्ताह के आसपास लगभग 10,000 नए मामले आ सकते हैं. हालांकि, अगस्त के दूसरे पखवाड़े तक मामले बढ़ने शुरू हो सकते हैं। रिसर्च के बाद एसबीआई ने अपनी रिपोर्ट में कहा है कि 21 अगस्त के बाद से कोविड-19 की तीसरी लहर बढ़ने लगेगी। वहीं इस रिपोर्ट में लोगों को चेताते हुए कहा गया है कि भारत में अगस्त में कोविड-19 की तीसरी लहर आएगी और सितंबर में पीक पर होगी।

अगस्त के दूसरे हफ्ते से कोरोना के मामले बढ़ने लगेंगे। ग्लोबल आंकड़ों से पता चलता है कि औसतन तीसरी लहर के पीक मामले दूसरी लहर के समय के पीक मामलों के लगभग 1.7 गुना होते हैं। हालांकि पिछले रिकॉर्ड को देखा जाए तो कम से कम एक महीने बाद कोरोना की तीसरी लहर 21 अगस्त से बढ़ने लगेगी।

लाइव मिंट के मुताबिक एसबीआई रिसर्च द्वारा प्रकाशित इस रिपोर्ट को ”कोविड -19: द रेस टू फिनिशिंग लाइन” का नाम दिया गया है। इस रिपोर्ट में भारत में कोरोना की दूसरी लहर के बारे में भी बात की गई है। इस रिपोर्ट में कहा गया है कि 7 मई को कोरोना की दूसरी लहर पीक पर थी। दूसरी लहर अप्रैल में भारत में आई और मई में अपने चरम पर पहुंच गई, जिससे दिल्ली, महाराष्ट्र, केरल और अन्य राज्यों के लाखों लोगों को परिवार प्रभावित किया।