आईआईटी दिल्ली के दीक्षांत समारोह में छात्रों से बोले पीएम मोदी, कहा- स्टार्टअप के लिए अनगिनत संभावनाएं

आईआईटी दिल्ली का आज 51वां दीक्षांत समारोह में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी शामिल वर्चुअल तौर पर छात्रों को संबोधित किया। पीएम मोदी ने छात्रों को आगे आकर देश के लिए नए नए इनोवेशन करने का आह्वान किया है।

स्नातक विषयों में टॉपर छात्रों को राष्ट्रपति स्वर्ण पदक दिए गए

दीक्षांत समारोह में शैक्षणिक सत्र 2019-20 से पासआउट होने वाले बीटेक, एमटेक और पीएचडी प्रोग्राम के छात्रों को डिग्री मिली। कार्यक्रम में बीटेक के 744, एमटेक के 522, पीएचडी के 298, मॉस्टर ऑफ साइंस रिसर्च के 13, मॉस्टर ऑफ डिजाइन के 20, एमबीए के 116, मॉस्टर ऑफ साइंस के 151 समेत अन्य प्रोग्राम के छात्रों को डिग्री मिलेगी। समारोह में राष्ट्रपति स्वर्ण पदक, डायरेक्टर स्वर्ण पदक, डॉ. शंकर दयाल शर्मा गोल्ड मेडल समेत अन्य अवार्ड दिए जाएंगे। इसमें स्नातक विषयों में टॉपर छात्रों को राष्ट्रपति स्वर्ण पदक दिए गए।

देशवासियों के इज ऑफ लिविंग पर काम कीजिए

पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा है कि कोरोना के बाद की दुनिया एकदम बदल जाने वाली है. पीएम ने कहा कि कोविड-19 ने दुनिया को एक बात और सिखा दी है. उन्होंने कहा कि ग्लोबलाइजेशन महत्वपूर्ण है लेकिन इसके साथ-साथ Self-Reliance भी उतना ही जरूरी है. उन्होंने कहा कि आज भारत अपने युवाओं को ease of doing business देने के लिए प्रतिबद्ध है ताकि ये युवा अपने नई खोजों से करोड़ों देशवासियों  के जीवन में परिवर्तन ला सकें. देश आपको Ease of doing business देगा बस आप देशवासियों के इज ऑफ लिविंग पर काम कीजिए.

देश में स्टार्टअप के लिए अपार संभावनाएं

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने छात्रों से अपील की कि वे नए इनोवेशन लेकर आएं, देश में स्टार्टअप के लिए अपार संभावनाएं हैं. पीएम ने कहा कि पहली बार एग्रीकल्चर सेक्टर में इनोवेशन और नए स्टार्टअपस के लिए इतनी संभावनाएं बनी हैं. पहली बार स्पेस सेक्टर में प्राइवेट इनवेस्टमेंट के रास्ते खुले हैं. पीएम ने कहा कि आज देश हर क्षेत्र की अधिकतम संभावनाओं को हासिल करने के लिए नए तौर-तरीकों से काम कर रहा है. आप जब यहां से जाएंगे, नई जगह पर काम करेंगे तो आपको भी एक नए मंत्र को लेकर काम करना होगा.