बिहार विधानमंडल के शीतकालीन सत्र का तीसरा दिन, सदन में आज पेश होगा आरक्षण कोटा बढ़ाने को लेकर अध्यादेश, सत्र की कार्रवाई शुरु होते ही हंगामा

बिहार विधानसभा के शीतकालीन सत्र का आज तीसरा दिन है…. तीसरे दिन भी हंगामेदार होने की संभावना है। पटना में मंगलवार को आंगनबाड़ी सेविका और सहायिकाओं और आशा कार्यकर्ताओं पर हुए लाठीचार्ज का मामला बीजेपी जोर-शोर से उठाएगी। इसको लेकर बीजेपी अपनी तैयारी भी कर ली है। वहीं, बीजेपी की महिला विधायक सदन में सीएम के बयान पर कड़ा विरोध जता सकती हैं।

अपने जनसंख्या नियंत्रण वाले बयान पर माफी मांग ली

विधानसभा के शीतकालीन सत्र के तीसरे दिन नीतीश कुमार जैसे ही विधानसभा पहुंचे तो बाहर बीजेपी विधायक नारेबाजी कर रहे थे। उन्होंने मीडिया के सामने अपने जनसंख्या नियंत्रण वाले बयान पर माफी मांग ली। इसके बाद सदन की कार्यवाही शुरू हुई। अंदर भी बीजेपी विधायकों ने हंगामा शुरू कर दिया। वो उनके इस्तीफे की मांग पर अड़े थे। नीतीश कुमार ने सदन के अंदर भी माफी मांगी। इस दौरान बीजेपी विधायकों ने सदन में कुर्सियां उठा लीं। विधानसभा अध्यक्ष ने कहा कि इनके नाम नोट करो। कार्रवाई होगी। इसके बाद सदन की कार्यवाही दोपहर 2 बजे तक के लिए स्थगित कर दी गई..

आरक्षण कोटा बढ़ाने पर बिल पेश होगा

इस बीच अब आज सदन में बिहार विधानसभा में आरक्षण कोटा बढ़ाने पर बिल पेश होगा। मंगलवार को मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की अध्यक्षता में विशेष कैबिनेट की बैठक में आरक्षण कोटा का बैरियर 50 से बढाकर 65% करने पर मुहर लगी है। बिहार सरकार की ओर से आज आरक्षण कोटा बढ़ाने का बिल सदन में पेश किया जाएगा। नीतीश सरकार की ओर से संसदीय कार्य मंत्री विजय कुमार चौधरी ने जातीय गणना की सर्वे रिपोर्ट मंगलवार को सदन में पेश किया था, जिस पर चर्चा भी हुई थी। चर्चा के बाद मुख्यमंत्री ने कैबिनेट की बैठक भी की थी, जिसमें आरक्षण कोटा का बैरियर 50% से बढ़ाकर 65% करने पर मुहर लगी। अब इसे आज सदन में पेश किया जाएगा। इसके लागू होने पर बिहार में 75 फीसदी आरक्षण लागू हो जाएगा

आरक्षण  बढ़ाकर 75% किए जाने की स्वीकृति

मालूम हो कि, बिहार में फिलहाल 60% के करीब आरक्षण दिया जा रहा है लेकिन कैबिनेट में इसे बढ़ाकर 75% किए जाने की स्वीकृति दी गई है। इससे पहले 50% पिछड़ा-अति पिछड़ा और दलित वर्ग के लिए आरक्षण की व्यवस्था है, जिसे बढ़ाकर 65% किया जाएगा और 10% ईडब्ल्यूसी के लिये आरक्षण लागू है. इस तरह कुल अब 75% बिहार में आरक्षण लागू करने की तैयारी है।