बिहार के गया में गरजे पीएम मोदी, बोले- बाबा साहब भी संविधान को नहीं बदल सकते तो हमारी हिम्मत कैसे?

पिछले 15 दिनों में तीसरी बार पीएम मोदी बिहार पहुंचे हैं।प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मंगलवार को देशभर में पांच रैलियां करने निकले। गया में उन्होंने इसकी जानकारी देते हुए प्रोटोकॉल भी तोड़ा और माफी भी मांगी। उन्होंने डिप्टी सीएम विजय कुमार सिन्हा की जगह खुद माइक संभाल ली। फिर गया और महात्मा बुद्ध की धरती को नमन करते हुए उन्होंने संविधान, राम मंदिर और शक्ति की उपासना पर बात करते हुए विपक्ष को आड़े हाथ लिया। उन्होंने लालटेन युग की भी बात की और विकास की तस्वीरें भी दिखाई। इस दौरान उत्साहित लोगों को उन्हें कई बार मोदी-माेदी का नारा लगाने से रोकना भी पड़ा, हालांकि खुद भी उन्होंने कई बार लोगों से अपने अंदाज में सवाल-जवाब भी किया।

गया में जीतन राम मांझी के समर्थन में चुनावी जनसभा को संबोधित करते हुए पीएम मोदी ने कहा कि कहा कि यह चुनाव विकसित भारत, विकसित बिहार के संकल्प का चुनाव है। चुनावी रैली को संबोधित करते हुए पीएम मोदी ने कहा कि मुझे आज पांच रैलियां करनी है, इसलिए सारे प्रोटोकॉल को छोड़कर आग गया पहुंच गया। पीएम मोदी ने मगही भाषा में गया की धरती को नमन करने के साथ ही अपने भाषण की शुरुआत की।

पीएम मोदी ने कहा कि गया वह धरती है जिसने मगध के एश्वर्य को देखा है और जिसने बिहार कै वैभव देखा है। आज जब गया जी आया हूं तो नवरात्रि भी है और आज ही सम्राट अशोक की जयंती भी है। सदियों बाद आज एक बार फिर भारत और बिहार अपने प्राचीन गौरव को लौटाने के लिए आगे बढ़ रहा है। प्रधानमंत्री ने कहा कि यह चुनाव विकसित भारत, विकसित बिहार के संकल्प का चुनाव है। गया की धरती पर उमड़ा यह जनसैलाब, यह अपार जनसमर्थन साफ बता रहा है कि फिर एक बार मोदी सरकार।

चुनावी रैली को संबोधित करते हुए पीएम मोदी ने सभा में मौजूद लोगों से ‘चार जून 400 पार’ के नारे लगवाए। गया के लोगों का प्यार और आशीर्वाद कभी भी नहीं भूल सकता हूं। गया और औरंगाबाद ने आज घोषणा कर दी है, जो बात तमिलनाडु में सुन रहा था, कर्नाटका में सुन रहा था वही बात आज गया और औरंगाबाद में सुन रहा हूं। बीजेपी ने दो दिन पहले अपना संकल्प पत्र जारी किया है। ऐसा पहली बार है जब किसी पार्टी के संकल्प पत्र को गारंटी कार्ड बोला जा रहा है।

उन्होंने कहा कि पिछले 10 वर्षों में सभी लोगों ने देखा है कि मोदी की गारंटी यानी गारंटी पूरी होने की गारंटी। मोदी गरीब घर से निकलकर आपके आशीर्वाद से यहां तक पहुंचा है, आपका प्यार मेरे सिर आंखो पर। आपका यह प्यार जीवन भर मेरे कानों में गुंजता रहेगा। उन्होंने रैली में मोदी-मोदी के नारे लगा रहे लोगों से कहा कि यह ऊर्जा बचाकर रखिए चार जून को इसकी जरुरत पड़ेगी।

पीएम मोदी ने संविधान बदलने के आरोपों का जवाब देते हुए कहा कि स्वयं बाबा साहब अंबेडकर भी इस संविधान को नहीं बदल सकते तो भाजपा इसकी हिम्मत कैसे कर सकती है! इन्हें पता होना चाहिए कि यह जो संविधान सभा थी, देशरत्न डॉ. राजेंद्र प्रसाद उसका नेतृत्व करते थे। बाबा साहब का दिल, दिमाग और कलम इस संविधान को शब्दों में ढाल रहा था। देश के गणमान्य लोग विचार-विमर्श करते हुए भावनाओं को समझते हुए इसका निर्माण किया। उन्होंने कहा कि संविधान की ताकत के कारण ही आज मोदी इस जगह पर है। यह संविधान नहीं होता तो कभी ऐसे पिछड़े परिवार में पैदा हुआ गरीब का बेटा देश का प्रधानमंत्री नहीं बन सकता था।

Leave a Reply