सूर्य ग्रहण से पहले सूतक काल पड़ने के कारण बंद किए गए पटना के सभी मंदिरों के कपाट, इन कामों से बच आप भी सूर्य ग्रहण के दोषों से हो पायेंगे मुक्त…..

साल का आखिरी आंशिक सूर्य ग्रहण पटना सहित पूरे बिहार में आज कुछ देर के लिए दिखने वाला है। सूर्य ग्रहण का सूतक सूर्य ग्रहण से 12 घंटे पहले ही लग जाता है। ऐसे में पटना में सूर्य ग्रहण का सूतक सूर्योदय से पहले करीब सुबह 4.42 बजे ही शुरू हो चुका है। पटना में इस ग्रहण की अवधि करीब आधा घंटा होगी। उसके बाद लोग नदी और तालाब में ग्रहण स्नान कर द्रव्य दान करेंगे।

4 बजकर 42 मिनट से 5 बजकर 11 मिनट तक दिखेगा पटना में सूर्य ग्रहण का झलक…

पटना में मंगलवार की शाम 4.42 से सूर्य ग्रहण दिखेगा। शाम 5 बजकर 11 मिनट पर सूर्य ग्रहण का मध्य होगा और शाम 5 बजकर 13 मिनट पर पटना में सूर्यास्त हो जायेगा। ऐसे में शेष अवधि का ग्रहण पटना में नहीं दिखेगा। पटना में ग्रहण का मध्‍य सूर्यास्‍त से ठीक पहले होगा। इसलिए तब सूर्य बिल्‍कुल पश्चिमी क्षितिज पर दिखायी देगा। ऐसे में पटना के लोग 4.42 से शाम 5 बजकर 11 मिनट तक सूर्य ग्रहण के दौरान विशेष सतर्ककता बरतें। इस अवधि में भोजन करना ठीक नहीं माना जाता है।

सूर्य ग्रहण के दौरान इन कामों को करने से करे परहेज….

पटना में मंगलवार को सूर्योदय सुबह 5.53 बजे, जबकि सूर्यास्‍त शाम 5.13 बजे ही हो जाएगा। शाम 4.42 से शाम 5 बजकर 11 मिनट तक पटना में सूर्य ग्रहण दिखेगा। इस दौरान किसी प्रकार का खानपान करने से बचना चाहिए। ग्रहण के दौरान भोजन बनाना और ग्रहण करना लाभकारी नहीं माना गया है। इस दौरान सभी प्रकार के खाद्य सामग्रियों में तुलसी दल रखने की परंपरा है। ग्रहण के उपरांत लोग गंगा एवं अन्य जलाशयों में स्नान करें। उसके बाद घरों में भोजन बनाने का कार्य करना चाहिए।


ग्रहण से पहले सूतक काल होने के कारण आज पटना के सभी मंदिर सुबह से ही है बंद…

मंगलवार की सुबह से ही सूतक काल शुरू होने के कारण बिहार के तमाम मंदिरों के पट बंद हैं। धार्मिक विद्वानों का कहना है कि ग्रहण के दौरान पूजा-पाठ एवं अन्य शुभ कार्य निषेद है। ग्रहण के दौरान किसी प्रकार का वैदिक अनुष्ठान नहीं करना चाहिए बीमार और गर्भवती महिलाओं पर विशेष ध्यान रखना चाहिए। ग्रहण की समाप्‍त‍ि के बाद गंगा और अन्‍य जलाशयों में स्‍नान करने के बाद पूजा आदि करना चाहिए। मंगलवार की शाम 4.42 से पटना में ग्रहण शुरू हो जायेगा। ऐसे में आज पूरे दिन मंदिरों का पट बंद रहेगा.।