राज्य के सभी जिलों में अब ट्रैफिक थाने होंगे…सरकार ने दे दी मंजूरी…जल्द होगी बहाली…

राज्य के सभी जिलों में अब ट्रैफिक थाने होंगे। इसके लिए राज्य सरकार ने मंजूरी दे दी है। राज्य में 38 जिले हैं, वहीं नवगछिया और बगहा दो पुलिस जिले हैं। फिलहाल बिहार के 12 जिलों में 15 ट्रैफिक थाने मौजूद हैं, जिनमें पटना में सबसे अधिक 3 और गया में 2 ट्रैफिक थाने हैं। इसके अलावा अब बाकी के सभी 28 जिलों में ट्रैफिक थाने खोलने की तैयारी शुरू हो गई है। पुलिस मुख्यालय के एडीजी जितेंद्र सिंह गंगवार ने बताया कि नए ट्रैफिक थानों के लिए सहमति मिल चुकी है, जल्द ही अधिसूचना जारी की जा सकती है।

बिहार के 38 जिले और 2 पुलिस जिलों में से महज 12 जिलों में ही 15 ट्रैफिक थाने हैं। इसमें सबसे अधिक तीन ट्रैफिक थाने पटना के गांधी मैदान, बाईपास और सगुना में हैं। गया में दो ट्रैफिक थाने हैं। इसके अलावा मुजफ्फरपुर, भागलपुर, बिहारशरीफ, आरा, छपरा, दरभंगा, मुंगेर, बेगूसराय, पूर्णिया और कटिहार में एक-एक ट्रैफिक थाना है।

राज्य के 15 ट्रैफिक थानों के अलावा अररिया, अरवल, औरंगाबाद, बांका, भभुआ, बक्सर, पूर्वी चंपारण, गोपालगंज, जमुई, जहानाबाद, खगड़िया, किशनगंज, लखीसराय, मधेपुरा, मधुबनी, नवादा, रोहतास, सहरसा समस्तीपुर, शेखपुरा, शिवहर, सीतामढ़ी, सिवान, सुपौल, वैशाली, पश्चिमी चंपारण, बगहा, नवगछिया समेत 28 जिलों में ट्रैफिक थाना खुलने वाला है।

इन सभी ट्रैफिक थानों की कमान पुलिस उपाधीक्षक यानी डीएसपी रैंक के अफसर के हाथ में होगी। उनके साथ इंस्पेक्टर, सब-इंस्पेक्टर के साथ बड़ी संख्या में सिपाही भी नियुक्त किए जाएंगे। 23 बड़े जिला मुख्यालय वाले ट्रैफिक थानों में 165 पदों के सृजन का प्रस्ताव है। वहीं, शिवहर और अरवल जैसे छोटे जिलों के लिए 84 पदों के सृजन का प्रस्ताव है। इनकी जवाबदेही ट्रैफिक को सुचारू तरीके से नियंत्रित करने की रहेगी।

नए ट्रैफिक थानों में तैनात कर्मियों को आधुनिक उपकरणों से भी सुसज्जित किया जाएगा। 479 हैंड हेल्ड डिवाइस का वितरण जल्द किया जाएगा, जिसकी मदद से ट्रैफिक पुलिस आसानी से चालान काट सकती है। राजधानी पटना की तर्ज पर अन्य जिलों में ई-चालान की व्यवस्था भी शुरू करने की तैयारी है। इसके अलावा स्मार्ट सिटी के तहत एएनपीआर कैमरे भी लगाए जा रहे हैं।