CORONA VIRUS UPDATE : भारत में कोरोना वायरस के कुल 13387  मामलों में से मरने वालों की संख्या बढ़कर हुई 437

केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय द्वारा जारी सोमवार सुबह 8:00 बजे तक के आंकड़ों के अनुसार भारत में कोरोना वायरस के मामलों की संख्या पिछले 24 घंटों में बढ़कर 13387 हो गई है। साथ ही देश में संक्रमण से अब तक 437 लोगों की मौत हो चुकी है, देश के 29 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के सामने आए मामलों में 11201 सक्रिय हैं। जबकि 1749 लोग ठीक/ डिस्चार्ज या माइग्रेट हुए हैं।

कोरोना का एक पॉज़िटिव केस ढूंढने के लिए  भारत अमेरिका, जापान इटली एवं अन्य देश से भी अधिक टेस्ट करता है

आईसीएमआर के डॉक्टर रमन गंगाखेडकर ने बताया है कि ऐसा कहना गलत है कि भारत कोरोना वायरस के कम टेस्ट कर रहा है। उन्होंने बताया कि भारत में एक पॉज़िटिव केस पाने के लिए 24 लोगों का टेस्ट करना पड़ता है जबकि जापान में ये संख्या 11.7, इटली में 6.7, अमेरिका में 5.3 और यूके में 3.4 है।

टैक्स के दायरे में न आने वाले परिवारों को ₹7500 दे सरकार: लॉकडाउन के बीच येचुरी

कोरोना वायरस संक्रमण मौजूदा लॉकडाउन के बीच में सीपीएम नेता सीताराम येचुरी ने कहा है, “हमें यह सुनिश्चित करना होगा कि हमारे देश में भूख के कारण कोई भी मौत न हो।” उन्होंने आगे कहा, “टैक्स के दायरे में न आने वाले परिवारों को सरकार तत्काल ₹7500 ट्रांसफर करे एवं सारे ज़रूरतमंदों को मुफ्त राशन बांटे। बतादें वहीँ कुछ दिन पहले गृह मंत्री अमित शाह ने कहा था “मैं जनता को पुनः आश्वस्त करता हूं कि देश में अन्न, दवाई व अन्य रोज़मर्रा की चीज़ों का पर्याप्त भंडार है…इसलिए किसी भी नागरिक को परेशान होने की आवश्यकता नहीं है।”

  बतादें इसी बीच अरुणाचल के मुख्यमंत्री पेमा खांडू ने बताया है कि राज्य के बाहर फंसे अरुणाचलियों को उनकी सरकार ₹3500-₹3500 देगी। मुख्यमंत्री ने राज्य के ऐसे सभी लोगों के रजिस्ट्रेशन के लिए ट्विटर पर पोर्टल का लिंक शेयर किया है जो 19 अप्रैल की मध्यरात्रि तक खुला रहेगा। बकौल मुख्यमंत्री, उपायुक्त इन पंजीकरणों की जांच करेंगे और राहत राशि स्वीकृत करेंगे।

2022 तक सोशल डिस्टेंसिंग अपनाना पड़ सकता है: हार्वर्ड

हार्वर्ड शोधकर्ताओं ने बताया है कि दुनियाभर में लोगों को कोविड-19 वैक्सीन के अभाव में साल 2022 तक सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करना पड़ सकता है और इसका अनुकरण ना करने से संक्रमण में बढ़ोतरी हो सकती है। बकौल शोधकर्ता, बेशक सोशल डिस्टेंसिंग इस बीमारी के प्रसार को धीमा करेगी लेकिन फिर भी कई लोग वायरस के प्रति अतिसंवेदनशील होंगे।

पिज़्ज़ा डिलीवरी बॉय ने ज़ोमैटो के लिए भी की थी डिलीवरी

ज़ोमैटो ने कहा है कि दिल्ली में कोरोना वायरस पॉज़िटिव पाए गए पिज़्ज़ा डिलीवरी बॉय ने उसके भी कुछ ऑर्डर डिलीवर किए थे। वही ज़ोमैटे ने कहा, “हमें नहीं पता कि डिलीवरी के समय वह संक्रमित था या नहीं।” ज़ोमैटो का बयान उस घटना से संबंधित है जिसमें डिलीवरी बॉय में संक्रमण मिलने के बाद 72 परिवार क्वारंटीन किए गए थे।