CORONA VIRUS UPDATE: देश में कुल 33,050‬ मामलों में से मरने वालों की संख्या बढ़कर हुई 1074

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा आज सुबह 8.00 बजे जारी आंकड़ों के मुताबिक भारत में कोरोना वायरस के मामलों की संख्या पिछले 24 घंटों में बढ़कर 33,050‬ हो गई है। साथ ही देश में संक्रमण से अब तक 1074 लोगों की मौत हो चुकी है, देश के 29 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के सामने आए मामलों में 23,651 सक्रिय हैं। जबकि 8325 लोग ठीक/ डिस्चार्ज या माइग्रेट हुए हैं।

बिहार में कोरोना वायरस के आज 37 नए मामलों के साथ कुल मामले हुए 403

बिहार में सोमवार देर रात को स्वास्थ विभाग के सचिव संजय कुमार द्वारा ट्विट कर जारी सुचना के अनुसार पिछले 24 घंटो में कोरोना वायरस के विभिन्न जिलों से 37 नए मामले सामने आए जिसके बाद संक्रमण के कुल मामलों की संख्या 403 हो गई, बिहार में अभी तक इस संक्रमण से 65 लोग ठीक हुए हैं और 2 लोगों की मौत हुई है।

वहीं, सक्रिय मामलों की संख्या 336 है। स्वास्थ्य विभाग के मुताबिक, राज्य में सर्वाधिक 92 मामले मुंगेर, 42 पटना और 40 बक्सर में सामने आए हैं जबकि पूर्णिया, शेखपुरा और अररिया में 1-1 और सीतामढ़ी व मधेपुरा में 2-2 केस सामने आए हैं। कोरोना संक्रमण से प्रभावित 29 जिले प्रभावित हुए है। अब तक कुल 21,180 से अधिक सैंपल्स की जाँच की जा चुकी है।

रियल स्टेट कंपनियों को सलाह लागत पर मकान बेच कर कर्ज चुकाएं: गडकरी

कोरोना वायरस संकट के बीच केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने बुधवार को रियल एस्टेट कंपनियों से कहा कि वे नकदी की स्थिति को बेहतर बनाने तथा कर्ज पर ब्याज की बचत करने के लिये नहीं बिक पाये घरों के स्टाक को उनकी लागत के आधार पर ही बेचने का प्रयास करें। वहीं गडकरी ने घर खरीदारों के लिये लंबी अवधि के कर्ज पर कम ब्याज दरों की वकालत की, ताकि घर खरीदारों की मासिक किस्तें कम हों।

साथही मंत्री ने नहीं बिक पाये घरों के भंडार को रखे बिल्डरों को कहा, ‘‘लालची न बनिये। आपको प्रीमियम दर पर भाव नहीं मिलने वाला है। आपको जो भी कीमत मिल पा रही है, उसी कीमत पर घरों को बेचिये ताकि आपके पास नकदी की उपलब्धता बेहतर हो और ब्याज का व्यय बच सके।’’

विश्वविद्यालयों में शैक्षिक सत्र 1 अगस्त से पुराने छात्रों के लिए, नए छात्रों के लिए 1 सितंबर से शुरू होगा : यूजीसी

यूजीसी ने कोरोनावायरस महामारी और लॉकडाउन के मद्देनजर विश्विविद्यालयों की परीक्षाओं और अकादमिक कैलेंडर को लेकर गाइडलाइन जारी की है। सरकार द्वारा इस मामले में एक विशेषज्ञ समिति का गठन किया गया था जो कि मामले में सुझाव दे सके। यूजीसी ने अब इस समिति की सिफारिशों को स्वीकार कर लिया है। अकादमिक कैलेंडर की बात की जाए तो यूजीसी के मुताबित अकादमिक सत्र 2020-21 की शुरुआत  पुराने छात्रों के लिए 01 अगस्त से तो वहीं नए छात्रों के लिए 01 सितंबर से की जा सकती है।