COVID 19 Update: देश में COVID-19 से 124095 लोगों अब तक उबर चुके, संक्रमितों की संख्या हुई 2,56,611‬

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा आज सुबह 8.00 बजे जारी आंकड़ों के मुताबिक भारत में कोरोना वायरस के मामलों की संख्या पिछले 24 घंटों में बढ़कर 2,46,628‬ हो गई है। साथ ही देश में संक्रमण से अब तक 7135 लोगों की मौत हो चुकी है, देश के 33 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के सामने आए मामलों में 125381 सक्रिय हैं। जबकि 124095 लोग ठीक/ डिस्चार्ज या माइग्रेट हुए हैं।

बिहार में कोरोना वायरस के 239 नए मामलों के साथ कुल मामले हुए 5070

बिहार में स्वास्थ विभाग के द्वारा कल शाम आखरी ट्विट कर जारी सुचना के अनुसार अपडेट में कोरोना वायरस के विभिन्न जिलों के 239 नए मामले सामने आए जिसके बाद संक्रमण के कुल मामलों की संख्या 5070 हो गई। बिहार में सक्रिय मामलों की संख्या 2,635‬ है जबकि कल शाम 4 बजे जारी आकड़ो के मुताबिक अभी तक इस संक्रमण से 2405 लोग ठीक हुए हैं और 30 लोगों की मौत हुई है ।

बिहार के स्वास्थ्य विभाग द्वारा जारी आंकड़ों के मुताबिक,आज नए मामलों में से सुपौल में सर्वाधिक 36 मरीज़ मुज़फ्फरपुर-30, पश्चिम चंपारण-19, मुंगेर-समस्तीपुर में 15-15 मरीज़ मिले हैं। गौरतलब है कि अब तक कुल 99,108 से अधिक सैंपल्स की जाँच की जा चुकी है।

चीन ने 200 देशों और क्षेत्रों को भेजी सुरक्षा संबंधी सामग्रियां: श्वेत पत्र

चीनी राज्य परिषद के समाचार कार्यालय ने 7 जून को “कोविड-19 के खिलाफ चीन की कार्रवाई” संबंधी श्वेत पत्र जारी कर चीन में नये कोरोना वायरस विरोधी संघर्षों का परिचय दिया और मानव के समान भाग्य वाले समुदाय की विचारधारा के मुताबिक महामारी को संयुक्त रूप से हराने की अपील की।

इस श्वेत पत्र के मुताबिक महामारी फैलने के बाद चीनी कम्युनिस्ट पार्टी और सरकार ने उच्च महत्व देकर शीघ्रता से कार्यवाही शुरू की। राष्ट्रपति शी चिनफिंग ने जनता की सुरक्षा और स्वास्थ्य को प्राथमिकता देने की मांग की। फिर चीन ने अभूतपूर्व रूप से चिकित्सीय पृथकता संबंधी कदम उठाये और रोगियों के उपचार के लिए देश भर में संसाधन जुटाए। उधर चीन में 1.4 अरब लोगों ने भी एकता से महामारी की रोकथाम में संघर्ष किया। चीन ने एक महीने के भीतर महामारी के फैलाव को आरंभिक तौर पर रोक दिया और दो महीनों में प्रति दिन नए पुष्ट मामले को एकल अंकों के भीतर नियंत्रित किया, और तीन महीनों में वूहान शहर और हूपेइ प्रांत में महामारी के खिलाफ लड़ाई में जीत हासिल की।

श्वेत पत्र में कहा गया है कि चीन ने मानव के समान भाग्य समुदाय की विचारधारा से दूसरे देशों के साथ हाथ में हाथ मिलाकर संयुक्त सहयोग किया। चीन ने सबसे पहले अंतर्राष्ट्रीय समुदाय को महामारी फैलने की सूचना जारी की और महामारी से ग्रस्त देशों को यथासंभव सहायता प्रदान की। चीन का मानना है कि अंतर्राष्ट्रीय समुदाय की एकता महामारी को हराने के लिए सबसे शक्तिशाली हथियार है। विभिन्न देशों को संयुक्त रूप से मानव के चिकित्सा व स्वास्थ्य संमुदाय की स्थापना करनी चाहिये।