छोटे बच्चो को झूले में सुलाने से हो जाए सावधान, जानिए क्या होते है इसके नुकसान….

बच्चे के जन्म लेते ही उसके लिए सबसे पहला उपहार झूला ही आता है। घंटों तक बच्चे को गोद में लेकर बैठने की उलझन से भले ही झूला आपको निजात दिला देता हो लेकिन क्या आप जानते हैं, बच्चे को झूले में सुलाने की आदत अनजाने में ही आपके बच्चे की सेहत को नुकसान पहुंचा रही होती है। एक रिसर्च के मुताबिक, छोटे बच्चों को झूले पर नहीं सुलाना चाहिए। ऐसा इसलिए क्योंकि झूले की सतह ऊपर-नीचे होती है, जिसकी वजह से बच्चों के सोने का पोश्चर प्रभावित हो सकता है। यदि बच्चे को झूले में सुलाया जाए तो सिर के आगे की तरफ झुकने के कारण उन्हें सांस लेने में दिक्कत भी महसूस हो सकती है। इसके अलावा डॉक्टर्स की मानें तो अगर बच्चे के सोने का तरीका गलत होता है तो उन्हें सडन इंफेंट डेथ सिंड्रोम ( एसआईदीएस ) की समस्या भी हो सकती है। ऐसे में आइए जानते हैं बच्चों को झूले में सुलाने के क्या होते हैं नुकसान।

बच्चों को झूले में सुलाने के नुकसान-
विकास पर पड़ता है बुरा असर …

छोटे बच्चों को झूले में सुलाने से उनके विकास पर बुरा असर पड़ सकता है। बता दें, ज्यादातर समय बच्चे को झूले पर सुलाने से उनकी दूसरी गतिविधियां रुक सकती हैं, जिससे उनके विकास पर प्रभाव पड़ सकता है। अगर बच्चे को झूले की जगह किसी सपाट स्तर पर सुलाया जाए तो वह न केवल गतिविधियों को करने के लिए आजाद रहेंगे बल्कि इससे घुटने के बल चलने की आदत से छुटकारा और हड्डियों में मांसपेशियों का विकास दोनों अच्छे से होगा।

मांसपेशियां हो सकती हैं कमजोर …

बच्चे को झूले पर सुलाने से उनकी मांसपेशियां कमजोर हो सकती है। मांसपेशियों के कमजोर होने पर बच्चे ना अपनी गर्दन को सीधा रख पाते हैं और ना ही अपने सिर को सहारा दे पाते हैं। ऐसे में जब हम बच्चे को किसी सपाट जगह पर सुलाते हैं तो इससे बच्चों की गर्दन को सहारा मिलता है।

प्लेगियोसेफली पोजिशनल की समस्या …

बच्चों को ज्यादा समय तक झूले में सुलाने से उन्हें प्लेगियोसेफली पोजिशनल की समस्या हो सकती है। इस समस्या में बच्चे का सर एकदम चपटा महसूस होने के साथ बच्चे की सिर की गतिविधियां भी कम होने लगती हैं। जिसकी वजह से बच्चा अपना सिर चारों तरफ ठीक से नहीं घुमा पाता है।

घुटन की समस्या …

बच्चे को ज्यादातर समय झूले पर लिटाने से उन्हें घुटन की समस्या भी हो सकती है। ऐसा इसलिए क्योंकि पालने में सुलाने की वजह से बच्चे के सिर के वजन का दबाव उसकी गर्दन पर पड़ सकता है। जिससे बच्चे को गर्दन से जुड़ी समस्या भी हो सकती है।

खट्टी डकार …

झूले पर लिटाने से बच्चे को खट्टी डकार यानी एसिड रिफ्लक्स की समस्या का सामना भी करना पड़ सकता है। कई बार बच्चा लुढ़कते हुए झूले पर पेट के बल लेट जाता है। ऐसे में लंबे समय तक ऐसी ही स्थिति में रहने से उसे खट्टी डकार की समस्या हो सकती है।