सार्क देशों में भारत में कोरोना के सबसे ज्यादा मामले, मौत के मामले में भी पहले स्थान पर भारत

सार्क देशों में भी कोरोना वायरस के मामले तेजी से बढ़ रहा है। इससे निपटने के लिए 15 मार्च को प्रधानमंत्री मोदी और सार्क देशों के नेताओं के बीच कोरोना वायरस से निपटने को लेकर बातचीत हुई। कोरोना वायरस के वैश्विक असर को देखते वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए रणनीति पर चर्चा की गई। यह बैठक कोविड19 महामारी के अंतर-क्षेत्रीय व्यापार पर होने वाले प्रभाव से निपटने को लेकर आयोजित की गई थी। लेकिन भारत में इस रणनीति का कुछ खास फायदा होता नहीं दिख रहा है।

सार्क देशों में अब तक 271 लोगों की मौत

सार्क देशों में अब तक इसकी वजह से 271 लोगों की मौत भी हो चुकी है। भारत जहां संक्रमितों में पहले स्थान पर है वहीं पड़ोसी मुल्क पाकिस्तान भी कदम से कदम मिलाकर चल रहा है। 4,322 संक्रमितों और के साथ पाकिस्तान दूसरे स्थान पर है।

 

भारत में कोरोना से 166 लोगों की मौत

 

भारत में कोरोना वायरस (COVID-19) के अब तक कुल 5734 मामले सामने आए हैं। इनमें से 473 लोग ठीक होकर अपने घर लौट चुके हैं। स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक इस वायरस से अब तक करीब 166 लोगों की मौत हो चुकी है। अकेले दिल्ली में ही इसके अब तक 669 मामले सामने आ चुके हैं। महाराष्ट्र (1135) और तमिलनाडु (738) के बाद तीसरे नंबर पर दिल्ली पहुंच गया है। 21 दिन के लॉकडाउन के बाद भी देश में कोरोना वायरस का कहर बढ़ता जा रहा है। देश में सबसे ज्यादा प्रभावित राज्य महाराष्ट्र, केरल, दिल्ली, मध्यप्रदेश, आंध्र प्रदेश, कर्नाटक और राजस्थान हैं।

 

तेजी से बदल रहा है आंकडा

दुनिया की 20 फीसदी आबादी वाले सार्क देशों में कोरोना वायरस के संक्रमण के मामले बेशक 5000 के पार तक ही पहुंचे हैं लेकिन जिस तरह से आंकड़े तेजी से बदल रहे हैं उससे ये कहना गलत नहीं होगा कि भारत अमेरिका की राह पर चल पड़ा है। अमेरिका में इस वायरस से सबसे ज्यादा 4,32,132 लोग संक्रमित हैं।