देश में पिछले 24 घंटे में 1553 नए मामले और 36 लोगों की मौत, अब तक कोरोना संक्रमित की संख्या 17 हजार के पार पहुंचा

कोरोना वायरस को लेकर सोमवार को स्वास्थ्य मंत्रालय, गृह मंत्रालय और आईसीएमआर ने इससे जुड़े नए तथ्य और आंकड़े सामने रखे। स्वास्थ्य मंत्रालय के संयुक्त सचिव लव अग्रवाल ने बताया कि पिछले 24 घंटे में 1553 नए मामले सामने आए हैं और इस दौरान 36 लोगों की मौत हुई। देश में अब तक 17,262 कुल मामले हो चुके हैं। इसके अलावा गृह मंत्रालय ने बताया कि लॉकडाउन को सख्त बनाए रखने के लिए राज्यों को पत्र लिखा गया है।

18 राज्यों में कोरोना के डबलिंग रेट बढ़े

वही गृह मंत्रालय ने कहा कि 19 अप्रैल के बाद से 18 राज्यों में कोरोना वायरस के डबलिंग रेट बढ़े हैं। पहले 3.2 दिनों में वायरस के मरीज दोगुने हो रहे थे अब यह बढ़कर 7.5 हो गया है। जबकि आंध्र प्रदेश, दिल्ली समेत कई राज्यों में डबलिंग रेट में सुधार हुआ है। पौड़ी गढ़वाल समेत कई जिलों में कोई नया केस सामने नहीं आया है।इस बीमारी की अभी तक कोई दवा नहीं बनी है। इसकी एक ही वैक्सीन है-सोशल डिस्टेंसिंग।

एंटी बॉडी का परिणाम आने में लगते हैं 15 दिन

आईसीएमआर ने कहा कि एंटी बॉडी टेस्ट कितनी शक्तिशाली होगी, इसका अभी तक पता नहीं चला है इसका इस्तेमाल निगरानी के लिए किया जा सकता है, लेकिन इससे बहुत ज्यादा फर्क नहीं पड़ता है।अगर थोड़ा बहुत संख्या में कमी भी आती है, इससे बहुत ज्यादा सफलता मिलती नहीं दिख रही। पश्चिम बंगाल में कुछ टेस्ट ठीक से काम नहीं कर रहे हैं। ऐसी शिकायतें मिली हैं। हमें यह ध्यान रखना है कि ये पीजीआई किट अमेरिकी लैब से मान्य है। पीसीआर की रिपोर्ट पहले आ जाती है जबकि एंटी बॉडी का परिणाम आने में 15 दिन लग जाते हैं