डगमारा मल्टीपर्पस हाईड्रो पॉवर प्रोजेक्ट के प्रस्तुतीकरण के दौरान बोले नीतीश कुमार, पर्यावरण के दृष्टिकोण से हाईड्रो पॉवर और सोलर एनर्जी उपयोगी

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के समक्ष आज एक अणे मार्ग स्थित संकल्प में ऊर्जा विभाग द्वारा डगमारा मल्टीपर्पस हाईड्रो पॉवर प्रोजेक्ट से संबंधित प्रस्तुतीकरण दिया गया। ऊर्जा विभाग के सचिव संजीव हंस ने डगमारा प्रोजेक्ट ( 130 एमo ड्ब्ल्यूo) के प्रोजेक्ट बैकग्राउंड, ले -आउट एडिशनल बेनिफिट आदि के संबंध में विस्तृत जानकारी दी।

यह मल्टीपर्पस हाईड्रो पॉवर प्रोजेक्ट होगा

उन्होंने बताया कि यह प्रोजेक्ट सुपौल जिले के अंतर्गत कोसी बराज से नीचे और कोसी महासेतु से थोड़ा ऊपर बनाया जाएगा। विशेषज्ञों द्वारा अध्ययन कर इसकी डिजाईन तैयार की गयी है। यह मल्टीपर्पस हाईड्रो पॉवर प्रोजेक्ट होगा।

मुख्य बांध की मजबूती और सुरक्षा के प्रति भी सतर्क रहना होगा

प्रस्तुतीकरण के दौरान मुख्यमंत्री ने कहा कि डगमारा मल्टीपर्पस हाईड्रो पॉवर प्रोजेक्ट के बन जाने से बिजली के निर्माण के साथ-साथ कई अतिरिक्त लाभ होंगे पर्यावरण के दृष्टिकोण से हाईड्रो पॉवर और सोलर एनर्जी उपयोगी हैं। उन्होंने कहा कि हमें तटबंध के आसपास रहने वाले लोगों की सहुलियत को भी ध्यान में रखना होगा। मुख्य बांध की मजबूती और सुरक्षा के प्रति भी सतर्क रहना होगा कोसी नदी में होने वाली गाद की समस्या पर भी ध्यान देना होगा।