बिहार विधानसभा चुनाव से पहले एनडीए में फूट के संकेत! सभी सीटों पर अकेले चुनाव लड़ने को तैयार है लोजपा

बिहार में कुछ ही महीनों में विधानसभा का चुनाव होना है इसको लेकर सभी पार्टियां को अपने गठबंधन को मजबूत करने चाहिए. लेकिन एनडीए और
महागठबंधन में बिखरने के संकेत मिल रहे हैं. मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के नेतृत्व वाले एनडीए में शामिल सहयोगी दलों में फूट के संकेत मिल रहे हैं. लोजपा ने सीटों को लेकर अपना झंडा बुलंद कर रही है. लोजपा प्रमुख चिराग पासवान ने कहा है कि उनकी पार्टी बिहार की सभी 243 सीटों पर अकेले चुनाव लड़ने के लिए तैयार है.

लोजपा ने कॉमन मिनिमम प्रोग्राम बनाने की मांग की

लोजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष चिराग पासवान ने कहा कि एनडीए में चुनाव से पहले कॉमन मिनिमम प्रोग्राम बनाना होगा। अगर यह अभी तय नहीं हुआ तो चुनाव के बाद तय ही नहीं होगा। बिहार में एनडीए या किसी भी गठबंधन की सरकार बनती है और उसमें लोजपा शामिल होती है तो वह सरकार कॉमन मिनिमम प्रोग्राम के आधार पर बनेगी और चलेगी। उन्होंने कहा कि एनडीए में भाजपा, जेडीयू और लोजपा मिलकर चुनाव लड़ेगी तो सभी पार्टियों का अपना एजेंडा होगा.

कोरोना काल में चुनाव कराना उचित नहीं- चिराग

बिहार में कोरोना की ग्राफ लगातार बढ़ रही है तो दुसरी ओर उतर बिहार के 16 जिले बाढ़ से प्रभावित है. इसको लेकर चिराग पासवान ने कहा कि बिहार में ऐसे हालात में चुनाव नहीं कराए जाने चाहिए. उन्होंने कहा कि कोरोना वायरस महामारी के चलते यह समय बिहार में चुनाव के लिए ठीक नहीं है, मौजूदा परिस्थितियां ठीक नहीं हैं। पासवान ने कहा कि चुनाव प्रचार के दौरान रैलियां होती हैं, नुक्कड़ सभाएं होती हैं। ऐसे कार्यक्रमों में सोशल डिस्टेंसिंग जैसे मानकों का पालन नहीं हो पाएगा। इसे लेकर उन्होंने भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्डा से भी बात की है। हालांकि, उन्होंने कहा कि इसका फैसला चुनाव आयोग को ही लेना है।

कोरोना और बाढ़ से निपटने में नीतीश रहे विफल

राज्य में कोरोना वायरस संक्रमण और बाढ़ की स्थिति को लेकर पासवान ने मुख्यमंत्री नीतीश कुमार पर सवाल उठाए। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री दोनों स्थितियों से निपटने में नाकाम रहे हैं। हर साल राज्य में यही स्थिति बन जाती है, नीतीश कुमार 15 साल से सत्ता में हैं फिर भी यहां कोई बदलाव नहीं आया। पासवान ने कहा, मैंने कई बार बिहार की नदियों को आपस में जोड़ने के लिए पत्र लिखे हैं, इसे अमल में लाया जाना चाहिए थे। उन्होंने राज्य में कोरोना की स्थिति को भयावह बताया।