कोरोना महामारी के बीच NEET की परीक्षा शुरू, 2 शिफ्ट में आयोजित हो रही परीक्षा, बरती जा रहीं कई सावधानियां

कोरोना वायरस महामारी के सख्त प्रावधानों के बीच रविवार को मेडिकल प्रवेश परीक्षा नीट कराई जा रही है। NEET UG परीक्षा शुरू हो गयी है.  परीक्षा केंद्रों पर कोरोना वायरस से निपटने के लिए सख्ती से नियमों का पालन किया जा रहा है. इसमें 15 लाख से अधिक परीक्षार्थियों के शामिल होने की उम्मीद है। नीट 2020 एंट्रेंस की परीक्षा 2 शिफ्ट में आयोजित की जाएगी. पहली शिफ्ट की परीक्षा सुबह 11 बजे से दोपहर 01:30 बजे तक, जबकि दूसरी शिफ्ट परीक्षा दोपहर 2 बजे से 5 बजे तक आयोजित की जा रही है

.राष्ट्रीय परीक्षा एजेंसी (एनटीए) ने सामाजिक दूरी बनाए रखने के लिए परीक्षा केंद्रों की संख्या बढ़ाकर 3862 कर दी है। वहीं प्रत्येक कमरे में परीक्षार्थियों की संख्या को पूर्व निर्धारित संख्या 24 से घटाकर 12 कर दिया है। इतना ही नहीं एनटीए पहली बार परीक्षा केंद्रों में परीक्षार्थियों को बिस्किट भी देगी। दरअसल, छात्र कोविड-19 संक्रमण के चलते परीक्षा केंद्र में खानेे का कोई सामान नहीं ला सकते हैं।

परीक्षा के सफलतापूर्वक आयोजन में सहयोग की अपील

एनटीए महानिदेशक विनीत जोशी ने बताया कि टच फ्री नीट 2020 की तैयारी पूरी हो गई हैं। देशभर में होने वाली परीक्षा में 15,19,375 परीक्षार्थी हिस्सा ले रहे हैं. उन्होंने कहा कि परीक्षा टच फ्री और संक्रमण मुक्त रहेगी। परीक्षार्थियों की सुरक्षा का पूरा ध्यान रखा जा रहा है। हालांकि छात्र और अभिभावकों से अपील है कि वे परीक्षा के नियमों का पालन करें और तय समय पर परीक्षा केंद्र पहुंचकर जांच में सहयोग करें। वहीं, सभी राज्य सरकारों से परीक्षा के सफलतापूर्वक आयोजन में सहयोग की अपील की है।

 

क्या क्या ले जाने की अनुमति

चेहरे पर मास्क
– हाथों में ग्लव्स
– एक पारदर्शी पानी की बोतल
–  हैंड सैनिटाइजर (50 मिलीलीटर की बोतल)
– निर्देशानुसार परीक्षा संबंधी दस्तावेज
– NEET UG Admit Card
– सरकार वैध आईडी कार्ड

क्या-क्या नहीं जाने की अनुमति

घड़ी, ब्रेसलेट, धूप का चश्मा, अंगूठी, नेकलेस

  • बालों की क्लिप और बड़े रबड़ बैंड

  • बड़े बटन के कपड़े, बैज और टी-शर्ट

  • साड़ी (विवाहित और अविवाहित)