G20 यूनिवर्सिटी कनेक्ट सम्मेलन में बोले PM मोदी- युवा ही कार्यक्रम को सफल बनाते हैं,

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने भारत मंडपम में हो रहे जी20 यूनिवर्सिटी कनेक्ट कार्यक्रम में कहा कि युवा ही कार्यक्रम को सफल बनाते हैं. उन्होंने कहा, “जी20 के आयोजन को भारत ने जिस ऊंचाई पर पहुंचा दिया है, उसे देखकर दुनिया बहुत चकित है. लेकिन मैं बिल्कुल हैरान नहीं हूं क्योंकि जिस कार्यक्रम को सफल बनाने का बीड़ा आप जैसे युवा विद्यार्थी उठा लेते हैं, तो फिर उसका सफल होना तय है.”

पीएम मोदी ने कहा, “आप युवाओं की वजह से पूरा भारत ही एक हैपनिंग प्लेस बन गया है. ये कितना हैपनिंग है, ये पिछले 30 दिनों को देखकर ही साफ नजर आता है. मैं आपको आज पिछले 30 दिन का एक रीकैप देना चाहता हूं. उससे आपको नए भारत की गति और स्तर का पता चलेगा.”

पीएम मोदी ने चंद्रयान-3 की कामयाबी का भी जिक्र किया. उन्होंने कहा, “23 अगस्त को पूरी दुनिया ने भारत की आवाज सुनी कि अब भारत चांद पर पहुंच गया है. 23 अगस्त की तारीख हमारे देश में ‘नेशनल स्पेस डे’ के रूप में अमर हो गई. इधर चंद्रयान मिशन सफल हुआ, उधर भारत ने अपना सूर्य मिशन लॉन्च कर दिया. चंद्रयान अगर 3 लाख किमी गया, तो ये 15 लाख किमी तक जाएगा.”

उन्होंने कहा, “पिछले 30 दिनों में भारत की डिप्लोमेसी एक नई ऊंचाई पर पहुंची है. जी20 से पहले दक्षिण अफ्रीका में ब्रिक्स समिट हुई. भारत के प्रयासों से ब्रिक्स समुदाय में 6 नए देश शामिल हुए हैं. जी20 से ठीक पहले इंडोनेशिया में भी मेरी अनेक वैश्विक नेताओं के साथ मुलाकात हुई. उसके बाद इसी भारत मंडपम में जी20 शिखर सम्मेलन में दुनिया के लिए बड़े-बड़े फैसले लिए गए.”